बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना नगर निगम के सफाई कर्मियों की हड़ताल पर कल अहम सुनवाई करेगा पटना हाई कोर्ट

पटना नगर निगम के सफाई कर्मियों की हड़ताल पर कल अहम सुनवाई करेगा पटना हाई कोर्ट

पटना. पटना हाई कोर्ट में पटना नगर निगम में चल रही सफाई कर्मियों की हड़ताल से सम्बंधित याचिका पर बुधवार को सुनवाई की जाएगी। चीफ जस्टिस संजय क़रोल की खंडपीठ द्वारा इस मामलें पर सुनवाई की जा रही है। निगमकर्मियों के संघों की ओर से वरीय अधिवक्ता योगेश चंद्र वर्मा ने कोर्ट को बताया कि संघ के पदाधिकारीगण हड़ताल खत्म करने के मुद्दे पर विचार विमर्श कर रहे हैं। इसलिए उन्हें विचार विमर्श करने के लिए मोहलत चाहिए। कोर्ट ने कल सुबह साढ़े दस बजे इस मामले की सुनवाई का समय निर्धारित किया है।

पिछली सुनवाई में कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद पटना नगर निगम में चल रही सफाई कर्मियों की हड़ताल ख़त्म होने की उम्मीद बढ़ गई थी, लेकिन कर्मचारी संघ के नेताओं ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार के अधिकारियों द्वारा मामलें पर सही ढंग से कार्रवाई नहीं किये जाने कारण हड़ताल अब तक जारी हैं। कोर्ट में सुनवाई के दौरान विभिन्न कर्मचारी संघों की ओर से वरीय अधिवक्ता योगेश चन्द वर्मा ने कोर्ट को बताया कि यदि हाई कोर्ट इस पूरे मामले की मॉनीटिरिंग करती है ,तो सभी निगम कर्मी तुरंत अपनी हड़ताल को वापस ले सकते हैं।

पिछली सुनवाई में कोर्ट  ने नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव को निर्देश दिया कि तुरंत संबंधित कर्मचारी संघो की एक बैठक बुलाकर उनकी मांगों पर सहानभूति पूर्वक विचार कर त्वरित निर्णय लें । कोर्ट ने कर्मचारियों की कई मांगो को न्यायसंगत माना है । कोर्ट को महाधिवक्ता ललित किशोर ने बताया कि राज्य सरकार इन कर्मचारियों की माँग पर विचार करेगी ।

इसी मामले में सीनियर एडवोकेट विंध्याचल सिंह ने एक हस्तक्षेप याचिका दायर कर चीफ जस्टिस  की अध्यक्षता वाली खंडपीठ से अनुरोध किया कि पटना नगर निगम के सफाई कर्मी पिछले कुछ दिनों से हड़ताल पर हैं।सफाई कर्मियों के हड़ताल पर चले गये हैं। पूरे पटना शहर में गंदगी का अम्बार लग गया है। पटना के सभी क्षेत्रों और मौहल्लों में पूरी तरह गन्दगी का साम्राज्य है।इससे आम जनता के स्वास्थ्य को भी खतरा उत्पन्न हो गया है। इस मामले की अगली 7 सितम्बर, 2022 को सुनवाई होगी।


Suggested News