बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

IGIMS में हुई बच्चे की अद्भुत सर्जरी- पेट में बने गांठ से निकला दांत और बाल के गुच्छे...

IGIMS में हुई बच्चे की अद्भुत सर्जरी- पेट में बने गांठ से निकला दांत और बाल के गुच्छे...

Patna: राजधानी पटना के IGIMS के गैस्ट्रो सर्जरी विभाग में 14 वर्षीय दीपक कुमार की अत्यंत दुर्लभ सर्जरी की गई. दीपक पिछले 6 महीनो से पेट दर्द से परेशान था और उसे कई अस्पतालों में दिखाया जा चूका था. जिसके बाद उसके परिजन बच्चे को IGIMS में लेकर आये जहां डॉ साकेत कुमार ने परिक्षण के बाद ऑपरेशन कराने की सलाह दी. 

डॉ मनीष मंडल के नेतृत्वा में डॉ साकेत ने मरीज़ का ऑपरेशन कर पेट से गाठ को निकला. चुकी गाठ पेट में काफी गरहाई में था और दाहिने गुर्दे में घुसा था, ऑपरेशन में बहुत खतरा था. मगर चिकित्सिकों के प्रयास से गाठ को सफलतापूर्वक पेट से निकल लिया गया और गुर्दे को भी बचा लिया गया.

विभागाध्यक्ष डॉ मनीष मंडल ने बताया की इस बीमारी को टेराटोमा या Dermoid cyst  कहते हैं और ये अनुवांशिक होता है. विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ साकेत कुमार ने बताया की मुजफ्फरपुर के १४ वर्षीया दीपक कुमार पेट दर्द से पीड़ित था। जांच के बाद उसे दाहिने गुर्दे का यह cyst पाया गया। 

ऑपरेशन के बाद cyst में 20 से 25  दांत, हड्डी और बाल के गुच्छे पाए गए.  यह बीमारी अत्यंत दुर्लभ है पुरे विश्व से अभी तक केवल इस तरह के 20 मामले रिपोर्ट किये गए हैं. मरीज़ ऑपरेशन के बाद बिलकुल स्वस्थ है जिसे जल्द हॉस्पिटल से छुट्टी भी मिल जायेंगी.  संसथान के निर्देशक डॉ NR बिस्वास ने सफल ऑपरेशन पर टीम को बधाई दी है. ऑपरेशन टीम में डॉ वेंकट, डॉ ॐ प्रकाश, डॉ सुजीत भारती, डॉ विभा , डॉ नेहा मौजूद थी. 


Suggested News