बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'पटना विद्रोही नगर है'... जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने बिहार के विकास को लेकर कह दी बड़ी बात, निवेशकों से खास अपील

 'पटना विद्रोही नगर है'... जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने बिहार के विकास को लेकर कह दी बड़ी बात, निवेशकों से खास अपील

पटना. बिहार को शक्ति, शिक्षा, साहित्य, संस्कृति और भारतीय सभ्यता का उद्गम स्थल बताते हुए शनिवार को जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने शनिवार को पटना में जीटीआरआई के सम्मेलन का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि प्राचीन काल से ही बिहार की ऐतिहासिक भूमिका रही. यह हमेशा आध्यात्मिक एकता की भूमि रही है जहां बौद्ध धर्म और जैन धर्म का जन्म हुआ. उन्होंने कहा कि पटना के बारे में कहा कि मीर क़ासिम ने लिखा था कि 'पटना विद्रोही नगर है'. लेकिन मौजूदा समय में पटना और बिहार में कुछ बड़े बदलाव आने चाहिए जो राज्य को आगे ले जाए. 

उन्होंने राज्य के विकास की सराहना करते हुए कहा कि भारत के लिए आर्थिक और सामाजिक तौर पर बिहार को आगे आना होगा. इस महीने बिहार का बजट आया, बिहार का आर्थिक वृद्धि दर 10.4 है जोकि बहुत अच्छा है. साथ ही प्रशासनिक दृष्टिकोण से बिहार में बदलाव लाने की जरूरत है. बिहार के लोग हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं और बिहार विकास भी कर रहा है.

बिहार को निवेश के लिए बेहतरीन जगह बताते हुए उन्होंने कहा कि राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए उद्योगपतियों को बिहार में निवेश करना चाहिए. देश की आजादी के बाद की बात हो या फिर ऐतिहासिक रूप से सदियों पहले एक वक्त बिहार शिक्षा का प्रमुख केंद्र था चाहे वो विक्रमशिला हो या नालंदा हो, लेकिन अब इसमें कमी आई है, बिहार को शिक्षा के क्षेत्र में केवल सरकार हीं नहीं लोगों को आगे आना होगा. यह भी सच है कि बिहार से एक समय में सबसे ज्यादा आईएएस ऑफिसर होते थे, लेकिन अब इसमें कमी आई है, अब बिहार को इंटरप्रेन्योर में भी आगे आना होगा.

उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में पिछले वर्षों के दौरान विकास के नए मानक स्थापित हुए हैं. अब जम्मू कश्मीर भी जल्द ही पंजाब और हरियाणा की तुलना में विकास में कहीं आगे आ जाएगा. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में उद्योग भी तेजी से बढने लगे हैं. कई नए किस्म के निवेश हो रहे हैं. बड़ी संख्या में वहां बीपीओ सहित अन्य क्षेत्रों में लोगों को नौकरी मिली है. 


Suggested News