बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना है देश का सबसे फिसड्डी स्मार्ट सिटी, विकास के तमाम दावों की खुल गई पोल, जानिए कितने बेहाल हैं बिहार के शहर

पटना है देश का सबसे फिसड्डी स्मार्ट सिटी, विकास के तमाम दावों की खुल गई पोल, जानिए कितने बेहाल हैं बिहार के शहर

पटना. देश के शहरों को सुविधा सम्पन्न और उन्नत बनाने के लिए केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी योजना की शुरुआत की थी. लेकिन स्मार्ट सिटी के तहत कई प्रकार के विकास कार्य होने के बाद भी पटना की न तो सूरत बदल रही है और ना ही स्मार्ट सिटी रैंकिंग में कोई सुधार हो रहा है. यहां तक कि स्मार्ट सिटी रैंकिंग में पटना पिछले साल की तुलना और ज्यादा पिछड़ गया है. 

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत जारी रैंकिंग में पटना को देश के 100 शहरों की सूची में 82वां स्थान मिला है. चिंता की बात यह भी है कि जहां पिछले साल पटना 65वें नंबर था वहीं इस बार रैंकिंग में और ज्यादा गिरावट आई और 82वां स्थान पर फिसल गया. बिहार के जिन चार शहरों को स्मार्ट सिटी के तहत विकसित किया जा रहा है उसमें पटना की हालत सबसे खस्ता है. पटना जहाँ 82 नंबर है वहीं भागलपुर 76, मुजफ्फरपुर 78 और बिहार शरीफ 81 वें स्थान पर है. 


स्मार्ट सिटी में एक बार फिर से मध्य प्रदेश के इंदौर ने अपनी बादशाहत कामयाब रखी है और पहले पायदान पर बना हुआ है. पटना की बदतर स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि रियल टाइम रैंकिंग में कुल 250 में सिर्फ 16.83 अंक पटना को मिले हैं. वहीं नंबर 1 बने इंदौर को 250 में 200 अंक मिले हैं.

पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत पटना में इस समय 44 परियोजनाओं पर काम चल रहा है. इनमे से ज्यादातर का काम 50 फीसदी पूरा हुआ है. अदालतगंज तालाब का नवीनीकरण ही उन कुछ परियोजनाओं में शामिल है जो अब पूरा हो चुका है. अधिकारियों का कहना है कि इस साल के अंत तक 5 से 6 परियोजना का काम पूरा हो जाएगा. वहीं अधिकारियों का यह भी कहना है कि जब तक परियोजनाओं का काम पूरा नहीं हो जाता है तब तक स्थितियां बदलते रह सकती है. यातायत, सड़क परिवहन, बुनियादी ढांचे, शहरी विकास से जुड़े कई काम शहर के अलग अलग हिस्सों में गतिमान है. बावजूद इसके पटना की रैंकिंग फिसड्डी ही साबित हुई है. 


Suggested News