बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिग ब्रेकिंगः पटना में 'जल प्रलय' के दोषी IAS अफसऱ समेत 27 अधिकारियों पर एक्शन......तत्कालीन नगर आयुक्त पर कार्रवाई को लेकर केंद्र से अनुशंसा

बिग ब्रेकिंगः पटना में 'जल प्रलय' के दोषी IAS अफसऱ समेत 27 अधिकारियों पर एक्शन......तत्कालीन नगर आयुक्त पर कार्रवाई को लेकर केंद्र से अनुशंसा

PATNA: पटना में जल प्रलय के दोषी दो आईएएस अधिकारियों पर कार्रवाई की गई है।पूरे मामले में  27 अधिकारी नप गए हैं। इनमें बुडको के तत्कालीन प्रबंध निदेशक और आईएएस अधिकारी अमरेन्द्र प्रसाद सिंह और तत्कालीन नगर आयुक्त रहे अनुम सुमन शामिल हैं।

पटना नगर निगम के तत्कालीन आयुक्त अनुपम कुमार सुमन के खिलाफ कार्रवाई के लिए केन्द्र सरकार से अनुशंसा की जाएगी। जल जमाव के लिए दोषी 14 अभियंताओं को भी निलंबित कर विभागीय कार्यवाही की जाएगी। वहीं संविदा पर तैनात 7 अभियंताओं को कार्युमक्त करने का निर्णय लिया गया है। 

नगर विकास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने सोमवार को बताया कि जल जमाव के बाद गठित जांच समिति की रिपोर्ट और इसपर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अनुमोदन के बाद यह कार्रवाई की गई है। जिन अधिकारियों पर कार्रवाई हुई है उनके खिलाफ गंभीर आरोप हैं। बुडको के तत्कालीन एमडी पर संप हाउस की व्यवस्था की मॉनिटरिंग और संचालन की व्यवस्था की समीक्षा नहीं की गई। रख-रखाव और मरम्मति कार्य का अनुश्रवण भी नहीं किया गया। 

तत्कालीन नगर आयुक्त और अपने मूल कैडर में वापस गए अनुपम कुमार सुमन पर भी गंभीर आरोप है। जिम्मेदारी भरे पद पर रहते हुए उन्होंने कर्तव्य पालन में घोर लापरवाही बरती। मानसून को लेकर उन्होंने कोई प्लान नहीं किया था। नाला सफाई की समीक्षा भी उनके द्वारा नहीं की गई जिससे पटना कई दिनों तक डूबा रहेगा।

बुडको के तत्कालीन मुख्य अभियंता भवानी नंदन और अधीक्षण अभियंता रामचंद्र प्रसाद समेत विभिन्न विभागों से बुडको में प्रतिनियुक्त 14 अभियंताओं पर भी कार्रवाई हुई है। संप हाउस के काम नहीं करने और दूसरे अन्य मामलों में इनकी लापरवाही के चलते उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई है। इसके अलावा संविदा पर कार्यरत्त 7 अभियंताओं को कार्यमुक्त करने की तैयारी कर ली गई है। 

Suggested News