बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना के अपना घर में जुल्म की इंतहा, मुजफ्फरपुर कांड के बावजूद नहीं सुधरा समाज कल्याण विभाग

पटना के अपना घर में जुल्म की इंतहा, मुजफ्फरपुर कांड के बावजूद नहीं सुधरा समाज कल्याण विभाग

PATNA : टीस की रिपोर्ट आने के बाद मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन उत्पीड़न कांड ने देशभर में बिहार की किरकिरी करायी थी। समाज कल्याण विभाग की तरफ से संचालित शेल्टर होम्स में रह रही बेसहारा महिलाओं, बच्चे और बच्चियों के साथ किये जा रहे जुल्म की हकीकत सामने आई तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अपनी समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा का इस्तीफा कराना पड़ा। मुजफ्फरपुर मामले में बवाल इतना बढ़ा कि नीतीश सरकार ने जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंप दिया। पहले पटना हाईकोर्ट और फिर बाद में अब सुप्रीम कोर्ट इस घटना की जांच की मॉनिटरिंग कर रहा है। लेकिन राजधानी पटना में समाज कल्याण विभाग की तरफ से अनाथ बच्चों के लिए चलाए जा रहे अपना घर की जो ताज़ा तस्वीरें सामने आई हैं, उसने सिस्टम का काले और क्रूर चेहरे को फिर से उजागर किया है। 

अपना घर मे बच्चों पर होता है जुल्म

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सरकारी आवास से महज एक किलोमीटर की दूरी पर समाज कल्याण विभाग का अपना घर काम करता है। बेली रोड पर स्थित ललित भवन के ठीक पीछे बने इस अपना घर में अपने परिवार से बिछड़ चुके बेसहारा बच्चों को रखा जाता है। टीस की रिपोर्ट आने के बाद जब सरकार की किरकिरी हुई थी तब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद कहा था कि सरकार एनजीओ की बजाय अब समाज कल्याण के जरिये सीधे शेल्टर होम चलाएगी। अपना घर का संचालन शुरुआत से ही विभाग खुद से करता आ रहा है। लेकिन अपना घर में रहने वाले बच्चों की जो ताज़ा तस्वीरें सामने आई हैं उसने समाज कल्याण विभाग की कलई खोलकर रख दी है। दरअसल सोशल मीडिया पर अपना घर के बच्चों का वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में अपना घर के अंदर रहने वाले बच्चे यह बता रहे हैं कि उन्हें किस तरह से पीटा जाता है। इन बच्चों का कहना है कि न तो इन्हें अच्छे से खाना दिया जाता है और न ही अन्य सुविधाएं।

वीडियो में कई चौकाने वाले खुलासे
अपना घर के अंदर का जो वीडियो वायरल हुआ है उसमें कई चौकाने वाले खुलासे हुए हैं। अपना घर में रहने वाले बच्चे यह तो बता ही रहे कि उन्हें शेल्टर होम के रवि सर पीटते हैं। कई बच्चों का यह भी कहना है कि उन्हें जबरन नशीली दवाएं दी जाती हैं। हैरत की बात तो यह है कि जो बच्चे अपने घर और परिवार वालों का नाम - पता बता रहे हैं उन्हें भी उनके परिजनों के पास जाने नहीं दिया जा रहा। वीडियो में देखिए इन बच्चों की आपबीती आपको झकझोर कर रख देगी। जिस शख्स ने यह वीडियो बनाया है उसे ऐसा करने से रोकने की भी पूरी कोशिश हुई है।

क्या सरकार कराएगी असलियत की जांच? 
पटना के अंदर अपना घर में बच्चों पर जुल्म का यह वीडियो वायरल है। न्यूज़4नेशन इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करता लेकिन हमने एक इन बेसहारा बच्चों का चेहरा दिखाने से परहेज़ किया है। अब सवाल सरकार से है कि क्या वह इस वायरल वीडियो की हकीकत जानने की कोशिश करेगी? क्या अपना घर को यातना घर बनाने वाले दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई होगी और क्या अपने घर का पता जानने वाले बच्चे इस दीवाली ना सही अगली दीवाली अपने घर में मना पाएंगे?

Suggested News