बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना के IGIMS में ऑक्सीजन प्लांट की हुई शुरुआत, एक सौ बेड पर होगी ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति

पटना के IGIMS में ऑक्सीजन प्लांट की हुई शुरुआत, एक सौ बेड पर होगी ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति

PATNA : पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं पटनासाहिब सांसद रविशंकर प्रसाद के द्वारा IGIMS पटना में 233 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन उत्पन्न करने वाले ऑक्सीजन संयंत्र का उद्धघाटन किया गया. इस संयंत्र के लगने के बाद अब IGIMS में लगभग 100 बेडो को निर्बाध ऑक्सीजन आपूर्ति की जा सकेंगी. विदित है कि कोरोना महामारी के दूसरे चरण में ऑक्सीजन की आपूर्ति एक प्रमुख चुनौती के रूप में सामने आई थी. जिसे दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और  बिहार सरकार के द्वारा अनेक प्रयास किये गए. इसी कड़ी में प्रसाद को अपने संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले प्रमुख अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के बारे में जानकारी प्राप्त हुई. सांसद ने इस दिशा में त्वरित कार्रवाई करते हुए पटना के सभी प्रमुख अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई करने वाले  प्लांट को लगवाने के लिए प्रयास किया. 

प्रसाद के प्रयास और बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के सहयोग से PMCH और NMCH में भारत सरकार के CSR के तहत ऑक्सीजन प्लांट लगाने की सहायता प्राप्त हुई. साथ ही प्रसाद ने CSC एवं एक निजी कम्पनी के CSR के द्वारा पटना में IGIMS, बख्तियारपुर एवं फतुहा में ऑक्सीजन प्लांट लगवाये. 

वहीँ स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि IGIMS को समर्पित किया गया यह ऑक्सीजन प्लांट बिहार का पहला ऑक्सीजन प्लांट है. बिहार में कुल 121 ऑक्सीजन संयंत्र विभिन्न अस्पतालों में लगाये जायेंगे. साथ ही उन्होंने सांसद का आभार जताते हुए कहा कि बिहार के स्वास्थ्य संरचना को मजबूत करने की बात हो या कोरोना के इलाज के दौरान ऑक्सीजन ,दवाई की आपूर्ति की बात हो उंन्हे श्री प्रसाद का सहयोग सदैव मिला है. प्रसाद ने पटनासाहिब की जनता से आग्रह किया कि कोरोना के तीसरे लहर को रोकने में मदद करे. अधिक से अधिक टीका ले और अपने आसपास लोगों को टीका लेने हेतु प्रेरित करें. वहीँ मास्क और दो गज दूरी का ध्यान रखे. 


Suggested News