बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खासमहाल जमीन मालिकों के लिये मोबाइल एप तैयार,जमीन का नेचर देख कार्रवाई की तैयारी

खासमहाल जमीन मालिकों के लिये मोबाइल एप तैयार,जमीन का नेचर देख कार्रवाई की तैयारी

पटना : खासमहाल की जमीन रखने वाले मालिकों के लिए सरकार ने एक मोबाइल ऐप तैयार किया है। अब खासमहाल की जमीन का सर्वे ऑनलाइन किया जाएगा। ऐप के माध्यम से राज्य सरकार के कर्मचारी खासमहाल जमीन मालिकों के घर पहुंचकर खाता खेसरा के साथ उनके लीज का पूरा विवरण एप पर अपलोड करेंगे। 

जिसमें इस बात का पूरा विवरण लोड रहेगा।  लीज के समय शर्त क्या रखा गया था या नहीं, खासमहल के जमीन मालिक को किस कार्य के लिए जमीन दी गई थी ।इससे जमीन के नेचर का पता चलेगा। इतना ही नहीं जमीन और उस पर बने मकान का फोटो भी एप पर अपलोड किया जाएगा।

लीज उल्लंघन करनेवालों को दी जाएगी नोटिस
गौरतलब है की अंग्रेजी शासन के दौरान ऑफिसर क्वार्टर, सैनिकों के बैरक और कार्यालय के लिए खासमहाल के नाम से जमीन का अधिग्रहण किया गया था। इस तरह इस तरह के प्रकृति वाली जमीन पटना के कदमकुआ कुआं, तारामंडल पटना- गया रोड, चिरैयाटांड़ और पटना सिटी इलाके में ज्यादा हैं ।

इस जमीन को आजादी के बाद सरकार ने आवासीय परिसर और सार्वजनिक कार्य के लिए लीज पर दे दिया। लेकिन इस जमीन का व्यवसायिक उपयोग भी किया जा रहा है। अतः मोबाइल ऐप से सर्वे के बाद लीज का उल्लंघन करने वाले खासमहाल के जमीन मालिकों को नोटिस दी जाएगी। बता दें कि ज्यादातर लीज धारकों की मृत्यु भी हो चुकी है उसके बावजूद उनका व्यवसायिक उपयोग किया जा रहा है।

Suggested News