बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में हवाला के बड़े नेटवर्क का खुलासा, बड़े आका तक पहुंचने में जुटी पुलिस

पटना में हवाला के बड़े नेटवर्क का खुलासा, बड़े आका तक पहुंचने में जुटी पुलिस

DESK : आयकर विभाग ने बिहार के एक बड़े हवाला रैकेट को क्रैक किया है. पटना के कई मुहल्लों में इसके एजेंट या ऑपरेटर फैले हुए हैं, जो दो नंबर के पैसे लेने और पहुंचाने का काम करते हैं. इसमें पटना सिटी, कुम्हरार, जक्कनपुर, चूड़ी मार्केट, अशोक राजपथ समेत अन्य इलाकों के हवाला ऑपेरटरों के यहां छापेमारी करके इन्हें पकड़ा गया है. 

यह कार्रवाई कई चरणों में कुछ दिनों पहले की गयी थी, लेकिन समुचित जांच-पड़ताल और गिरफ्त में आये लोगों से निरंतर पूछताछ के बाद अब पूरे नेटवर्क का पता चला है. 


अब तक की पूछताछ में यह बात सामने आयी कि इन हवाला ऑपरेटरों का लिंक बिहार के कई शहरों भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गया समेत अन्य के अलावा नयी दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, सूरत, बेंगलुरु समेत अन्य शहरों से भी सीधे तौर पर जुड़े हैं. जांच में यह पता चला कि ये लोग लोहा, स्टील, कपड़ा समेत अन्य का व्यापार करने वाले कारोबारियों के रोजाना करोड़ों रुपये इधर से उधर या वहां से यहां ट्रांसफर करते हैं. जांच में यह भी पता चला है कि ये लोग कभी-कभार कुछ अधिकारियों और नेताओं के रुपये भी बड़े शहरों में ट्रांसफर करते हैं.

 फिलहाल इस मामले की तफ्तीश गहराई से चल रही है. इसके बाद ही संबंधित लोगों के नाम सामने आयेंगे. कोरोना संक्रमण काल में कारोबार मंदा होने से इस पर भी थोड़ा असर पड़ा है.

Suggested News