पटना मेयर सीता साहू की कुर्सी का फैसला आज, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी वोटिंग

पटना मेयर सीता साहू की कुर्सी का फैसला आज, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी वोटिंग

PATNA :डिप्टी मेयर विनय कुमार पप्पू की कुर्सी जाने के बाद से अब आज मेयर सीता साहू की कुर्सी को लेकर आज फैसला होना है। 

बांकीपुर अंचल सभागार में दस दिनों के अंदर दूसरी बार नगर निगम के पार्षद अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई विशेष बैठक में मेयर के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर आज वोटिंग होगी। इसके पहले 25 जून को तत्कालीन उप महापौर विनय कुमार पप्पू के ऊपर लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा हो चुकी है। जिसमें विश्वास मत प्राप्त नहीं होने के बाद विनय कुमार पप्पू की कुर्सी चली गई थी।.बैठक इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था सख्त रहेगी। अंचल सभागार के बारह धारा 144 लागू रहेगी।

बैठक ढाई बजे शुरू होगी। पार्षदों को एक बजे बुलाया गया है। विशेष बैठक से पहले अध्यक्ष का चुनाव होगा। विशेष प्रेक्षक की मौजूदगी में वोटिंग होगी। मेयर और पूर्व डिप्टी मेयर गुट अविश्वास प्रस्ताव पर जीत के दावे कर रहे हैं। 

पार्षदों को अपने पाले में करने के लिए मंगलवार देर रात तक बैठकों का दौर जारी रहा। निगम में कुल 75 पार्षद हैं, पर एक पद रिक्त रहने के कारण वोटिंग में 74 पार्षद भाग लेंगे। विशेष बैठक का कोरम पूरा होने के लिए 30 पार्षदों की उपस्थिति जरूरी है, जबकि अविश्वास प्रस्ताव पारित कराने के लिए 38 (कुल सदस्य संख्या का 50 प्रतिशत से एक ज्यादा) सदस्यों का समर्थन आवश्यक है। 38 से कम सदस्य रहने की स्थिति में प्रस्ताव गिर जाएगा और मौजूदा मेयर अपने पद पर पर बनी रहेंगी। 

पटना के डीएम कुमार रवि ने कहा किमतदान के क्रम में मत पत्रों की गिनती एवं मतदान से संबंधित अन्य कार्यो के लिए कुमुद रंजन, अवर निर्वाचन पदाधिकारी, पटना सदर को   प्रतिनियुक्त किया है तथा उन्हें आदेश दिया है कि 3 जुलाई को 02.30 बजे अपराह्न में बांकीपुर अंचल सभागार भवन में महापौर के विरूद्ध अविश्वास प्रस्ताव  को ससमय सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेंगे।

डीएम ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।

डीएम ने कहा कि नगर आयुक्त, पटना नगर निगम से प्राप्त अनुरोध के आलोक में विनायक मिश्र, अपर जिला दंडाधिकारी सामान्य पटना को मतदान की प्रक्रिया को सफल संचलान हेतु प्रेक्षक के रूप में प्रतिनियुक्त किया है।

Find Us on Facebook

Trending News