बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में कल 53 केंद्रों पर होगा टीकाकरण,आज 15 सेंटर पर लगा था टीका

पटना में कल 53 केंद्रों पर होगा टीकाकरण,आज 15 सेंटर पर लगा था टीका

PATNA : पटना जिला अंतर्गत 15 केंद्रों पर आज से 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों का टीकाकरण प्रारंभ हुआ ।आज  1600 लक्ष्य के विरुद्ध 1376 व्यक्तियों अर्थात 86%  लोगों ने टीका लिया। आज टीकाकरण के लिए केंद्रों पर विशेकर युवावर्ग में उत्साह पाया गया। यद्यपि केंद्र पर कई व्यक्ति निबंधन के उपरांत तिथि ,समय एवं आवंटित केंद्र का ध्यान रखे बिना ही पहुंच गए थे जिसके कारण कुछ केंद्र पर  कुछ देर के लिए भीड़ भी हो गई। ध्यातव्य हो कि टीकाकरण के लिए व्यक्ति को पहले ऑनलाइन निबंधन कराना है। तत्पश्चात उनके मोबाइल पर तिथि, समय एवं केंद्र के बारे में मैसेज प्राप्त होते हैं। तदनुसार निबंधित व्यक्ति संबंधित केंद्र पर निर्धारित तिथि एवं समय के अनुरूप जाकर टीका ले सकते हैं।

जिलाधिकारी ने जिला के नागरिकों से(18+) टीकाकरण के लिए आनलाईन निबंधन कराने तथा निर्धारित तिथि एवं समय के अनुसार केन्द्र पर जाने की अपील की है ताकि केंद्र पर अनावश्यक भीड़ न हो। 10 मई से 53 केंद्रों पर टीकाकरण होगा। जिन 15 केंद्रों पर आज टीकाकरण का कार्य शुरू हुआ. इसमें गर्दनीबाग अस्पताल, न्यू गार्डिनर हॉस्पिटल, लोकनायक जयप्रकाश हॉस्पिटल, गुरु गोविंद सिंह अस्पताल पटना सिटी ,दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल, फुलवारीशरफ पीएचसी, जयप्रभा अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फतुहां, शहरी प्राथमिक स्वास्थ केंद्र मारुफगंज, यूपीएचसी शास्त्रीनगर , यूपीएचसी रूकनपुरा, यूपीएचसी मुख्य सचिवालय, 13/गर्दनीबाग6 सी, यूपीएचसी कौशलनगर और पीएचसी गुलजारबाग शामिल है. 

इस क्रम में जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने आज  टीकाकरण केंद्रों का भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने राजकीय कन्या मध्य विद्यालय अदालतगंज डीबीआरके जालान सीनियर सेकेंडरी स्कूल पटना सिटी , न्यू गार्डिनर अस्पताल, जयप्रभा अस्पताल, गुरु गोविंद सिंह अस्पताल पटनासिटी आदि केंद्रों का भ्रमण कर 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के संचालित टीकाकरण का निरीक्षण किया तथा सिविल सर्जन को केंद्रों पर सुचारू व्यवस्था रखने का निर्देश दिया। मौके पर मौजूद जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को सभी केंद्रों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने का सख्त निर्देश दिया। उल्लेखनीय है की सरकारी दिशा निर्देश के अनुरूप टीकाकरण एवं कोविड जांच के लिए अलग-अलग केंद्र बनाया जाना है। टीकाकरण का कार्य  स्कूल/ कॉलेज के भवन में कराया जाना है। इसके लिए जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को सूची तैयार कर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी के साथ जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी श्री एसपी विनायक, डीपीएम श्री विवेक कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग के कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Suggested News