पटना में 24 घंटे मिलेगी टीकाकरण की सुविधा, दो केन्द्रों की हुई शुरुआत

पटना में 24 घंटे मिलेगी टीकाकरण की सुविधा, दो केन्द्रों की हुई शुरुआत

PATNA : जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने पटना शहर के लोगों को टीकाकरण की चौबीसों घंटे सुविधा उपलब्ध कराते हुए आज दो टीकाकरण केंद्र की शुरुआत की। इसके लिए पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कंपलेक्स एवं होटल पाटलिपुत्र अशोक में 24×7 टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शहर के बीचोबीच ऐसे दो  केंद्र की स्थापना की गई है जहां व्यक्ति आसानी से सुविधा के अनुसार किसी भी समय सेंटर पर पहुंच कर टीका ले सकते हैं। शहर के व्यस्त भरे जीवन में व्यक्ति दिन में अपने अपने कार्यों में व्यस्त रहते हैं । इस प्रकार के व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार समय का चयन कर केंद्र पर आकर टीका ले सकते हैं ।इस प्रकार यह केंद्र कामकाजी स्त्री एवं पुरुष के लिए भी महत्वपूर्ण होगा। यह केंद्र यूनिवर्सल टीकाकरण केंद्र के रूप में कार्य करेगा जहां 18 वर्ष से 44 आयु वर्ग के व्यक्ति /45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति/ प्रथम डोज/  द्वितीय डोज के व्यक्ति टीकाकरण करा सकते हैं। 18 वर्ष से 44 आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए दिन में 9:00 बजे से अपराहन 5:00 बजे तक प्री रजिस्ट्रेशन करा कर निर्धारित स्लाट के अनुकूल केंद्र पर आकर टीका लेना है जबकि संध्या 5:00 बजे से दूसरे दिन 9:00 बजे पूर्वाहन तक ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था है। 45 प्लस तथा प्रथम डोज द्वितीय  डोज के लिए ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन एवं टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी ने लोगों से 24 घंटे संचालित ऐसे दो केंद्र से फायदा उठाने तथा अपने एवं अपने परिवार की सुरक्षा के लिए टीका अवश्य लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि टीका ही कोरोना संक्रमण से बचाव का प्रभावी उपाय है।

केंद्र पर दोनों प्रकार का वैक्सीन कोविशिल्ड एवं कोवैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। दोनों वैक्सीन समान रूप से प्रभावी है। घबराने की जरूरत नहीं है। दोनों के अपने-अपने गुण हैं। पत्रकारों से बातचीत करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि शहर में टीकाकरण के 24 घंटे की सेवा उपलब्ध कराने हेतु अभी दो केंद्र की शुरुआत की गई है किंतु प्रयास किया जा रहा है कि सभी आयु वर्ग एवं सभी डोज के लिए सुविधा अन्य केंद्रों पर भी  उपलब्ध हो जाए ताकि किसी भी केंद्र पर कोई व्यक्ति टीका के लिए जाएं तो उन्हें लौटना नहीं पड़े। लोगों के फीडबैक/ सुविधा/ प्रतिक्रिया के आधार पर ऐसे केंद्र के विस्तारीकरण का प्रयास किया जाएगा।

आज पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कंप्लेक्स टीकाकरण केंद्र पर पहला डोज लेने वाली हनुमान नगर की कृष्णा सिंह थी। जबकि दूसरा व्यक्ति आरा निवासी महावीर प्रसाद सिंह थे। दोनों व्यक्तियों द्वारा टीकाकरण की चौबीसों घंटे व्यवस्था को सराहनीय एवं जनोपयोगी बताया गया । दोनों टीकाकृत व्यक्तियों को जिलाधिकारी ने पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया।

दोनों केंद्रों पर जिलाधिकारी द्वारा तीन तीन डाटा एंट्री ऑपरेटर रजिस्ट्रेशन के लिए तथा  चार चार टीकाकरण टीम की प्रतिनियुक्ति तीन पालियों में की गई है। इसके अतिरिक्त रजिस्ट्रेशन कक्ष, टीकाकरण कक्ष, अवलोकन कक्ष की स्थापना की गई है। साथ ही पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति सुरक्षा व्यवस्था के लिए की गई है। जिलाधिकारी ने घुम घुम कर सभी तैयारी का जायजा लिया। उन्होंने सेल्फी प्वाइंट बनाने का भी निर्देश दिया।जो व्यक्ति केंद्र पर गाड़ी से आते हैं वैसे व्यक्ति गाड़ी में भी टीका ले सकते हैं तथा आधा घंटा गाड़ी में ही अवलोकन कर वापस घर जा सकते हैं। जिलाधिकारी के साथ सिविल सर्जन डॉ विभा सिंह, अधीक्षक डॉ अनुपमा जिला जनसंपर्क पदाधिकारी प्रमोद कुमार, स्वास्थ्य विभाग के मॉनसून मोहंती सहित कई अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News