बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीबीएसई 12 वीं का रिजल्ट आने के बाद पटना में फूटा छात्रों का गुस्सा, जमकर किया हंगामा

सीबीएसई 12 वीं का रिजल्ट आने के बाद पटना में फूटा छात्रों का गुस्सा, जमकर किया हंगामा

PATNA : सीबीएसई 12 वीं का रिजल्ट जारी होते ही छात्रों का गुस्सा सातवें आसमान पर दिख रहा है. इस मामले को लेकर पटना के पीरबहोर थाना क्षेत्र के रमना रोड स्थित टी रजा हाइ स्कूल में छात्रों ने जमकर उत्पात मचाया. छात्रों ने जमकर रोड़ेबाजी और तोड़फोड़ की. जिससे इलाके में अफरा तफरी का माहौल हो गया. बताते चलें  कीभारी संख्या में इकट्ठा हुए छात्रों ने स्कूल परिसर में जमकर बबाल काटा है. मिली जानकारी के मुताबिक टी रजा हाई स्कूल के छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड में रिजल्ट खराब होने को लेकर बबाल काटा है. वही स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पीरबहोर थाना की पुलिस मौके पर पहुँच मामले को शांत कराया. 

ज्ञात हो कि कोविड-19 के संक्रमण काल में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार भारत सरकार के  द्वारा दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा रद्द की गई और कुछ मानदंडों के आधार पर बच्चों का रिजल्ट देने के लिए सीबीएसई को निर्देशित किया गया।  उल्लेखनीय है कि सीबीएसई ने एक उच्चस्तरीय कमेटी गठित कर सीबीएसई पाठ्यक्रम वाले सभी विद्यालयों के  बच्चों के परीक्षाफल प्रकाशित करने के लिए न्यायोचित मानदंड निर्धारित करने का कार्य सौंपा। इसके उपरांत कुछ दिनों में कमेटी द्वारा सभी सीबीएसई विद्यालयों को गाइडलाइन जारी किया गया।  

जिसमें बच्चों के रिजल्ट तैयार करने के मानदंड निर्धारित किए गए।  इसमें मुख्य रूप से 12वीं के रिजल्ट के लिए कक्षा दसवीं बोर्ड का बेस्ट थ्री सब्जेक्ट का 30%  11th के रिजल्ट का 30% और 12वीं प्री बोर्ड का 40% प्राप्त अंकों के आधार पर बच्चों का अंक भेजने का निर्देश दिया गया। इसमें प्रत्येक विद्यालय को विद्यालय स्तर पर छात्र-छात्राओं के सही अंक निर्धारण के लिए कमेटी गठित कर रिजल्ट को अंतिम रूप देने का निर्देश भी शामिल था।

पटना से अनिल की रिपोर्ट 

Suggested News