पटना में पर्यावरण पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन, सीएम नीतीश के ड्रीम प्रोजेक्ट का होगा बखान

पटना में पर्यावरण पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन, सीएम नीतीश के ड्रीम प्रोजेक्ट का होगा बखान

PATNA: पटना में पर्यावरण को लेकर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित की गई है।16-17 जनवरी को केंद्रीय एवं राज्य प्रदूषण नियंत्रण पार्षदों के अध्यक्ष एवं सदस्य सचिवों का 64 वां सम्मेलन आयोजित है. पटना के बिहार संग्रहालय में सम्मेलन का आयोजन किया गया है .

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस महत्वपूर्ण सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. सम्मेलन में डिप्टी सीएम सुशील मोदी के अलावा केंद्रीय पर्यावरण एवं वन जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सचिव सीके मिश्रा भी मौजूद रहेंगे. इसके साथ हीं 30 राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों के प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के अध्यक्ष, सदस्य-सचिव भी मौजूद रहेंगे.

बता दें कि अब तक यह सम्मेलन दिल्ली में ही आयोजित की जाती रही है। इसके पहले दो बार दिल्ली से बाहर सस्मेलन का आयोजन किया गया है। जिसमें संयुक्त बिहार में एक बार सम्मेलन का आयोजन हो चुका है और इस बार दूसरी दफा होना है।

बिहार के पर्यावरण एवं वन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रदूषण नियंत्रण को लेकर क्या कदम उठाए जायें इस पर विशेष चर्चा की जाएगी .सम्मेलन में ठोस कचरा प्रबंधन, प्लास्टिक पर नियंत्रण के साथ-साथ बायो मेडिकल वेस्ट पर विशेष रूप से चर्चा होगी।इसके साथ ही जल गुणवत्ता नियंत्रण,वायु प्रदूषण के संबंध में भी बातचीत होगी .

जल-जीवन हरियाली पर विशेष चर्चा

वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि बिहार सरकार जल जीवन और हरियाली पर विशेष फोकस की हुई है. लिहाजा इस सम्मेलन में विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ इस पर भी चर्चा की जाएगी।विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों को बताया जाएगा कि बिहार सरकार जल-जीवन हरियाली को लेकर किस तरह से काम कर रही है।

Find Us on Facebook

Trending News