पटना के आर एस फिटनेस जिम में फ्री डेंटल चेकअप का हुआ आयोजन, 60 से अधिक लोगों के दांत की हुई जांच

पटना के आर एस फिटनेस जिम में फ्री डेंटल चेकअप का हुआ आयोजन, 60 से अधिक लोगों के दांत की हुई जांच

PATNA : मंगलवार को पटना के फुलवारी शरीफ स्थित आर एस फिटनेस जिम में मशहूर दंत चिकित्सक डॉक्टर शुभम कुमारी  के द्वारा फ्री दंत चेकअप का आयोजन किया गया। इसमें उन्होंने लोगों को कोरोना से बचाव के तरीके भी बताए एवं नि:शुल्क दवा वितरण भी किया गया। उन्होंने बताया कि वैश्विक महामारी में मुंह का खास ख्याल रखने की जरूरत है. क्योंकि कोरोना वायरस मुंह से ही फैलता है। उन्होंने लोगों को फ्री चिकित्सा के साथ ही अपना दिनचर्या भी बदलने को समझाया. जिसमें सुबह उठना, योग, कसरत और खुली हवा में सांस तेजी से लेना और छोड़ना, तेज गति से टहलना जिससे दिल पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा , हरी सब्जियों का सेवन एवं फलों के सेवन करने पर भी ज्यादा जोर दिया. उन्होंने हाथ और मुंह ठीक से साफ करने के बारे में भी बताया। 

 उन्होंने कहा कि दो गज की दूरी मास्क पहनना है जरूरी ।उन्होंने कहा की बाहर से आने पर हाथ ,पैर और मुंह को साबुन से धोते रहना चाहिए। उन्होंने पहने मास्क को डिस्पोज और कपड़े के मास्क को डिटॉल या फिर थोड़ा सर्फ मे कुछ समय रखकर फिर उसे साफ करके धूप में रखने कि भी सलाह दिया । पूर्वाहन 11 बजे से चले इस नि:शुल्क कार्यक्रम में तकरीबन 60 लोगों से अधिक लोग का दांत  चेकअप किया गया। डॉक्टर शुभम ने बताया कि सभी लोगो की जांच सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के तहत सोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखते हुए किए गए। लोग भी इसको लेकर काफी उत्साहित नजर आए। बता दे की डॉक्टर शुभम पटना की जानी मानी युवा दंत चिकित्सक है। 

उन्होंने बाद ने पत्रकारों से रूबरू होकर उनके द्वारा कोरोना से संबंधित सवाल पर अपना जवाब देते हुए कहा कि पूरी दुनिया इस ख़तरनाक बीमारी से जूझ रही है. लाखो लोग इस बीमारी की चपेट में आकर अपनी जान गवां चुके है. हमारा देश भी इस वैश्विक महामारी से बुरी तरह प्रभावित है। उन्होंने आगे कहा कि दूसरी फेज में इस भयावह बीमारी ने अपना रौद्र रूप दिखाने लगा है। उन्होंने आगे कहा कि देश में इधर कुछ दिनों से लगातार रोजाना डेढ़ लाख से ज्यादा कोरोना के संक्रमित मरीज चपेट में आ रहे है। बिहार में भी तेजी से कोरोना मे इजाफा हो रहा है और पटना मै सबसे ज्यादा मरीज संक्रमित की ख़बरें अखबार और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से लेकर सोशल मीडिया में दिखाया जा रहा है। सरकार उस बाबत जांच की प्रक्रिया तेजी से करवा रही है. साथ ही जरूरी दवा भी वितरण कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि सरकार वैक्सीन देने के कार्यक्रम को तेजी से करवा रही है ताकि इस बीमारी को रोकथाम किया जा सके। उन्होंने आगे कहा कि लोगो को भी सरकार का गाइड लाइंस माननी चाहिए. तब ही कोरोना को रोका ही नहीं, ख़तम किया जा सकता है। उन्होंने इसके लिए लोगो से जागरूकता के लिए अपील भी की.

Find Us on Facebook

Trending News