पटना में बच्चों के एडमिशन को लेकर हैं परेशान तो यहाँ देखिये स्कूलों की रैकिंग, पढ़िए पूरी खबर

पटना में बच्चों के एडमिशन को लेकर हैं परेशान तो यहाँ देखिये स्कूलों की रैकिंग, पढ़िए पूरी खबर

PATNA : साल 2020 के खत्म होने में अब कुछ दिन ही शेष बचा है. ऐसे में अब सभी माता-पिता को अपने बच्चों के एडमिशन की चिंता सताने लगी है. इसके मद्देनजर स्कूलों में आपाधापी मचनी लाजिमी है. हर माता पिता को इस बात की असमंजस होती है की अपने बच्चे का एडमिशन कहा कराये. लेकिन हम आपकों बताते है की पटना में किन स्कूलों की उपलब्धि अच्छी है. जहाँ आप अपने बच्चों का एडमिशन निश्चिंत होकर करा सकते हैं. 

1. संत माइकल हाई स्कूल

पटना में संत माइकल हाई स्कूल पहले स्थान पर आता है. इस स्कूल की स्थापना 1850 में हुई थी. यह स्कूल पिछले कई सालों से पटना में एक नम्बर पर विराजमान है. 

2. संत जेवियर हाई स्कूल

पटना में संत जेवियर हाई स्कूल का दूसरा स्थान है. 1940 में इस स्कूल की स्थापना की गयी थी. यह स्कूल आईसीएसई और बीएसईबी दोनों से मान्यता प्राप्त है. 

3. नोट्रेडम अकेडमी

नोट्रेडम अकेडमी का पटना में तीसरा स्थान है. इस स्कूल में केवल लड़कियों को शिक्षा दी जाती है. इस स्कूल की स्थापना 1960 में हुई थी. बॉलीवुड अभिनेत्री नीतू चन्द्रा इस स्कूल की विद्यार्थी रह चुकी है. 

4. मिलेनियम वर्ल्ड स्कूल

मिलेनियम वर्ल्ड स्कूल का पटना में चौथा स्थान है. यह स्कूल सीबीएसई से मान्यता प्राप्त है. इस स्कूल में भारतीय संस्कृति पर आधारित शिक्षा उपलब्ध कराई जाती है.यह स्कूल पटना के कंकड़बाग में स्थित है.  

5. संत जोसेफ कान्वेंट स्कूल

पटना में पांचवें स्थान पर संत जोसेफ स्कूल आता है. इस स्कूल की स्थापना 1853 में हुई थी. यह स्कूल आईसीएसई और बीएसईबी दोनों से मान्यता प्राप्त है. 

6. बी डी पब्लिक स्कूल

पटना में छठें नम्बर पर आता है बी डी पब्लिक स्कूल. इस स्कूल की स्थापना 2002 में हुई थी. यह स्कूल पटना के बुद्धा कॉलोनी में स्थित है. 

7. संत कैरेंस स्कूल

पटना में सातवें नम्बर पर आता है संत कैरेंस स्कूल. इस स्कूल की स्थापना 1965 में हुई थी. इस स्कूल को सीबीएसई से मान्यता प्राप्त है. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत भी इसी स्कूल के विद्यार्थी थे.  

8. डॉन बास्को स्कूल

पटना में आठवें नम्बर पर आता डॉन बास्को स्कूल. 1973 में इस स्कूल की स्थापना हुई थी. इस स्कूल से निकले छात्र आज अच्छे अच्छे पदों पर है. यह स्कूल भी सीबीएसई से मान्यता प्राप्त था. 

9. लोयला हाई स्कूल

पटना में नौवें स्थान पर आता है लोयला हाई स्कूल. इस स्कूल में स्थापना 1959 में हुई थी. अभी यह स्कूल पटना के कुर्जी इलाके में हैं. पहले यह बिहार बोर्ड से मान्यता प्राप्त था. लेकिन 1993 में इसे सीबीएसई से मान्यता मिल गयी. 

10. लिट्रा वैली स्कूल

पटना में दसवें स्थान पर आता है लिट्रा वैली स्कूल. इसकी स्थापना 2007 में हुई थी. यह स्कूल सीबीएसई से मान्यता प्राप्त है. 



Find Us on Facebook

Trending News