बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में साढ़े 5 करोड़ की लागत से होगा अत्याधुनिक गौशाला का निर्माण, बोले पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन मंत्री प्रेम कुमार

पटना में साढ़े 5 करोड़ की लागत से होगा अत्याधुनिक गौशाला का निर्माण, बोले पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन मंत्री प्रेम कुमार

GAYA :  आज बिहार सरकार के कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग के मंत्री डॉ. प्रेम कुमार मानपुर शहर के गौरक्षणी गौशाला के प्रांगण में आयोजित 130 वें गोपाष्टमी कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने गौमाता की पूजा अर्चना की. इस मौके पर चैम्बर ऑफ कॉमर्स के कौशलेंद्र प्रताप, अनूप केडिया, समाजसेवी मुन्ना डालमिया, बृज नंदन पाठक, पूर्व विधान पार्षद अनुज सिंह, सदर एसडीओ सतेंद्र प्रसाद गुप्ता, पटवा समाज के प्रकाश पटवा, कई साहित्यकार, नेता एवं शहर के कई गणमान्य लोग भी उपस्थित थे. 

इस दौरान कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग 85 गौशालाएं है। जिनमें से कई की स्थिति काफी बदतर है. ऐसे में गौशालाओं को आधारभूत संरचना के लिए राज्य के सभी 85 गौशालाओं को 20-20 लाख रूपये की राशि दी जाएगी. जिसमें देशी  गायों की खरीद पर 5 लाख की राशि खर्च की जाएगी. वही 1 लाख की राशि से कैटल चारा की खरीद की जाएगी. ताकि गौमाता की खाने के लिए चारा की व्यवस्था हो सके. इसके अलावा 14 लाख रुपए की राशि गौशालाओं की आधारभूत संरचना पर खर्च होगी. यानी गौशाला में  चारदीवारी का निर्माण, गौमाता को रखने वाले स्थल का व्यापक जीर्णोद्धार और बेहतर व्यवस्था हो सके. 

वहीं कृषि मंत्री ने कहा कि इसके अलावा राज्य की राजधानी पटना में साढ़े 5 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक एवं वैज्ञानिक गौशाला का निर्माण कराया जाएगा. जहां गौमाता को रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि प्राय: यह देखा जाता है कि जो गाय दूध नहीं देती, उसे सड़कों पर छोड़ दिया जाता है. इसकी जवाबदेही नगर निगम की है. ऐसी गायों को नगर निगम के द्वारा गौशाला में रखा जाता है. उन्होंने कहा कि जो गाय दूध नहीं दे पाती या जो बांझ हैं, उन पर राजस्थान में बहुत बड़ा रिसर्च किया गया है. इसके लिए बिहार से भी एक टीम राजस्थान भेजी जाएगी. पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस योजना को बिहार में अमलीजामा पहनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि मानपुर के गौशाला में फिलहाल  240 गाय हैं. जिनमें से 60 गायें वैसी है, जिन्हें तस्करी के लिए ले जाया जा रहा था. 

कृषि मंत्री ने कहा कि गौमाता के गोबर और गोमूत्र से जैविक खाद के निर्माण पर जोर दिया जा रहा है. कृषि मैप के तहत आने वाले समय में जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा. इसके लिए जैविक खाद की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में गौशालाओं में जो गोबर और गोमूत्र होता है. उसका इस्तेमाल जैविक खाद के निर्माण के लिए किया जाएगा. इस तरह गौशालाओं की अपनी आय भी बढ़ेगी और उनके आधारभूत संरचना का भी विकास होगा. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News