पटना में दूर होगी ट्रैफिक की समस्या, मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की हुई शुरुआत

पटना में दूर होगी ट्रैफिक की समस्या, मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की हुई शुरुआत

PATNA : पटना में ट्रैफिक का दवाब कम करने के लिए फ्लाईओवर का लगभग जाल बिछ चुका है. इसके बावजूद सडकों पर ट्रैफिक का दवाब कम होने का नाम नहीं ले रहा है. अब आनेवाले दिनों में पटना के ट्रैफिक में और बदलाव होने जा रहा है. इसके लिए पटना मेट्रो का काम शुरू हो गया है. पटना के सगुना मोड़ से इसकी शुरुआत की गयी है. काम तेज गति से हो रहा है. पटना मेट्रो रेल परियोजना पर 13 हजार 365 करोड़ से अधिक का बजट पास किया गया है. 

परियोजना में 20 फीसदी बिहार सरकार, 20 फीसदी केंद्र और बाकी 60 फीसदी जापान इंटरनेशनल कारपोरेशन एजेंसी से भी कर्ज लिया जाएगा. पटना मेट्रो पर तेजी से काम के लिए पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड का भी गठन हुआ है. पटना मेट्रो के अंतर्गत दो कॉरिडोर बनाए जाएंगे. 

पहला कॉरिडोर दानापुर से मीठापुर 16.94 किलोमीटर का होगा तो दूसरा कॉरिडोर पटना जंक्शन से लेकर न्यू आईएसबीटी तक 14.45 किलोमीटर का होगा. पहला कॉरिडोर में सगुना मोड़, आरपीएस मोड़, पाटलीपुत्रा, राजा बाजार, पटना जू, विकास भवन, हाईकोर्ट, पटना स्टेशन, मीठापुर आदि मेट्रो स्टेशन होंगे. दूसरा कॉरिडोर में पटना जंक्शन, आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, राजेंद्र नगर, नालंदा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, कुम्हरार, गाँधी सेतु, आईएसबीटी आदि मेट्रो स्टेशन होंगे. 2024 तक पटना मेट्रो रेल दो कॉरिडोर पर चलने की उम्मीद है.

पटना से वंदना शर्मा की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News