बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021: पटना नगर निगम ने कबाड़ से विशेष सेल्फी प्वॉइंट व पार्क निर्माण का शुरू किया काम

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021: पटना नगर निगम ने कबाड़ से विशेष सेल्फी प्वॉइंट व पार्क निर्माण का शुरू किया काम

PATNA: पटना नगर निगम ने कबाड़ से विशेष सेल्फी प्वॉइंट व पार्क निर्माण का काम शुरू किया है। पटना वासियों को अपशिष्ट प्रबंधन के गोल्डन रूल- रिड्यूज-रियूज-रिसाईकिल के प्रति जागरुक एवं प्रोत्साहित करने के उद्येश्य से पटना नगर निगम द्वारा “कबाड़ से जुगाड़” का उपयोग करते हुए विभिन्न स्थलों पर विशेष सेल्फी प्वॉइंट एवं वेस्ट टू वंडर पार्क का निर्माण किया जा रहा है।

पटना नगर निगम के मुख्यालय और शहर के लोकप्रिय हैंगआउट जोन मौर्य लोक में वेस्ट टू वंडर थीम पर चिल्ड्रेन पार्क तैयार किया जा रहा है। इस पार्क में लगाए जा रहे सभी झूले पुराने टायर से बनाए जा रहे हैं। वहीं बैठने के लिए बेंच आदि का निर्माण बेकार ड्रम एवं लोहे से की जा रही है। कबाड़ की चीजों के रेनोवेशन एवं साज सज्जा के बाद शीघ्र पटनावासियों को विशेष पार्क का तोहफा मिलेगा। साथ ही परिसर में एक गार्डेन लाइब्रेरी भी तैयार की जा रही है जहां लोग खुले एवं शांत माहौल में चाय के साथ किताबों का लुत्फ उठा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि इस गार्डेन लाइब्रेरी में भी अलमारी से लेकर कुर्सी टेबल तक कबाड़ की चीजों से ही तैयार किए जाएंगे।

वार्ड संख्या 34 में कंकडबाग पंच शिव मंदिर के पास अवस्थित पार्क को पटना नगर निगम द्वारा वेस्ट टू वंडर पार्क में तब्दील किया जा रहा है। इस पार्क में कैफे-सह-लाइब्रेरी की भी व्यवस्था की जाएगी। साथ ही झूलों एवं फव्वारों से पूरे क्षेत्र की फेसलिफ्टिंग की जाएगी। पार्क में शेड, बेंच, झूला, गमलों आदि को पुरानी, कबाड़ की चीजों से तैयार किया जाएगा। महीनेभर के अंदर राजधानीवासियों को यह अनोखा पार्क उपलब्ध हो जाएगा।

श्री कृष्ण पुरी अवस्थित पाटलुपत्र अंचल कार्यालय परिसर में वेस्ट आइटम से सेल्फी प्वॉइंट बनाया जा रहा है। साथ ही चीना कोठी एवं छज्जुबाग बस्ती के सभी कूड़ा प्वाइंट पर बेकार टायर, ड्रम आदि से गमले तैयार कर पौधे लगाए जाएंगे। गाय घाट रैन बसेरा में पुरानी चीजों को रेनोवेट कर गमलों के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। विशेष रंग-बिरंगे गमलों में लगे पौधों से पूरे परिसर की खूबसूरती में चार चांद लग गए हैं। साथ ही बैठने के लिए टायर से ही आरामदायक एवं खूबसूरत सीटर तैयार किए गए हैं।

बता दें, नूतन राजधानी अंचल द्वारा विगत वर्ष विधानसभा चुनाव के दौरान वसुंधरा केंद्र पर पुराने टायर से बहुमंजिला प्लांटर तैयार किया गया था जिसे मतदाताओं द्वारा काफी सराहा गया था। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 हेतु आम जन को प्रेरित करने एवं उनका सहयोग प्राप्त करने के उद्येश्य से पटना नगर निगम द्वारा सार्वजनिक दीवारों पर पेंटिंग, स्लम का सौंदर्यीकरण, म्यूजिक बैंड, सिटी एम्बैसडर प्रोग्राम चालए जा रहे हैं। पटना नगर निगम ने आम जन से भी अपील किया है कि वे  SS2021VoteForYourCity या Swachh survekshan 2021 पोर्टल या स्वच्छता हेल्पलाइन नंबर 1969 के माध्यम से फीडबैक अवश्य दें।

Suggested News