बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना नगर निगम ने राजेन्द्र नगर सब्जी मंडी में किया विशेष कीटाणुनाशक टनल का निर्माण...

पटना नगर निगम ने राजेन्द्र नगर सब्जी मंडी में किया विशेष कीटाणुनाशक टनल का निर्माण...

PATNA: कोरोना संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित रखने हेतु पटना नगर निगम द्वारा सभी वार्डों को सेक्टर में विभाजित कर विषेश सफाई अभियान चलाया जा रहा है। सभी जगहों पर कीटाणुनाशक दवा, ब्लीचिंग पाउडर का नियमित रूप से छिड़काव किया जा रहा है। इसी कड़ी में पटना नगर निगम द्वारा एक और पहल की गई है। पटना नगर निगम द्वारा शहर की विभिन्न सब्जी मंडियों में विशेष डिसइंफेक्शन टनेल का निर्माण कराया जा रहा है जिसमें लोगों को अपना पूरा शरीर सैनेटाइज करने की सुविधा दी जा रही है.डॉक्टर्स कॉलोनी चौक के पास अवस्थित राजेंद्र नगर सब्जी मंडी के पास निर्मित इस टनेल का उद्घाटन  किया गया.

विशेष टनेल का ऐसे उठाएं लाभ

कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु आम जन द्वारा मास्क, ग्लव्ज आदी का इस्तेमाल किया जा रहा है। निर्देशानुसार उनके द्वारा नियमित रूप से होथों को साबुन-पानी अथवा सानेटाइजर से भी स्वच्छ रखा जा रहा है। नगर निगम द्वारा एक विशेष डिसइंफेक्शन टनेल का प्रबंध किया गया है जिसमें आम जन अपना पूरा शरीर एक बार में ही सैनेटाइज कर सकते हैं।

प्रतिदिन 12 घंटे निशुल्क मिलेगी सेवा

विदित है कि सरकार द्वारा लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रखी गई हैं। इसी के अंतर्गत सब्जी मंडी प्रतिदिन खुल रहे हैं। ऐसा पाया गया है कि इन मंडियों में आम जन द्वारा भीड़ लगाकर खरीददारी की जा रही है एवं सामाजिक दूरी के नियम का पालन नहीं किया जा रहा है। भीड़ एकत्रित होने से संक्रमण फैलने का भय बना रहता है। अत: पटना नगर निगम द्वारा विभिन्न सब्जी मंडियों में इस विशेष टनेल का प्रबंध किया जाएगा।

सब्जी मंडी में दाखिल होने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को इस टनेल में गुजरते हुए जाना होगा। टनेल में प्रवेश एवं निकास हेतु दो अलग-अलग छोर तैयार किए गए हैं। सैनेटाइजिंग टनेल के लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को एक छोर से प्रवेश कर दूसरे छोर से निकलना होगा। टनेल में प्रवेश करते ही चारों तरफ से उस व्यक्ति पर सैनेटाइजर (सोडियम हाइपोक्लोराइट) स्प्रे होगा जिससे उस व्यक्ति के शरीर पर मौजूद कीटाणु खत्म हो जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि इस स्प्रे में रसायन एवं पानी की मात्रा को विशेषज्ञों की निगरानी में तैयार किया जाएगा। टनेल में नोजल के जरिए इस रसायन का छिड़काव कुछ सेंकेंड्स मात्र के लिए किया जाएगा ताकि किसी भी व्यक्ति को इससे कोई एलर्जी ना हो।यह सुविधा प्रतिदिन सुबह 6 बजे से संध्या 6 बजे तक उपलब्ध होगी। पटना नगर निगम द्वारा राजेंद्रनगर सब्जी मंडी, मीठापुर सब्जी मंडी, दीघा सब्जी मंडी, बाजार समिति एवं मुसल्लहपुर सब्जी मंडी में इसकी व्यवस्था की जाएगी।

बिहार में सबसे पहले पटना में किया गया विशेष प्रबंध

हैदराबाद, हुबली, मैसूर, तिरुपुर, सलेम, इरोड, गोरखपुर आदी शहरों में ऐसे टनेल का प्रबंध किया गया है। बिहार में यह सुविधा सबसे पहले पटना नगर निगम द्वारा उपलब्ध करायी जा रही है। प्रत्येक टनेल का निर्माण 1.50-2 लाख रुपये की लागत से टाटा एवं आएश्रा टेक्नोफैब द्वारा किया जा रहा है।

पटना से अनिल की रिपोर्ट 

Suggested News