बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राजधानी में सफाई कर्मियों की हड़ताल खत्म, निगम मुख्यालय की बैठक के बाद फैसला

राजधानी में सफाई कर्मियों की हड़ताल खत्म, निगम मुख्यालय की बैठक के बाद फैसला

 Patna:Patna: राजधानी से बड़ी खबर आ रही है सफाईकर्मियों ने पिछले 6 दिनों से चले आ रहे हड़ताल को खत्म करने का फैसला किया है. निगम मुख्यालय में बैठक के बाद ये अहम फैसला लिया गया है.

गौरतलब है कि पटना नगर निगम के सफाई कर्मचारियों की हड़ताल का आज छठा दिन था. हालात अब ये हो गए थे कि सफाईकर्मी खुद तो सफाई कर नहीं रहे बल्कि प्रशासन के द्वारा सफाई करने वालों को मार पीट कर भगा दे रहे थे.

पटना नगर निगम में दैनिक वेतन भोगी मजदूर करीब 4500 हैं. वहीं आउटसोर्सिंग पर करीब 1500 मजदूर सफाई का कार्य करते हैं. ऐसे में सभी संगठनों ने विभागीय आदेश को वापस लेने की मांग पर अड़े थे

लोकायुक्त के निर्णय पर मेयर ने जताया था अफसोस 
महापौर सीता साहू ने लोकायुक्त के निर्णय को लागू करने पर अफसोस जताया था. उन्होंने आरोप लगाया कि लोकायुक्त कोर्ट में कई तथ्यों को छुपाकर गुमराह करने का प्रयास किया गया है.  इस संबंध में निगम अपना पक्ष रखेगा.निगम में दस सालों से अधिक समय से काम कर रहे दैनिक कर्मियों की सेवा को नियमित करने की भी प्रक्रिया चल रही है, जो कर्मचारियों का अधिकार है.

जून 2018 में नगर विकास विभागके पत्र के आधार पर निगम क्षेत्र में आउटसोर्सिंग एजेंसियों से कर्मचारी से काम लिया जा रहा है. बिहार नगर पालिका अधिनियम 2007 की धारा में यह स्पष्ट है कि निगम व निकाय में कोटि ग और कोटि घ की नियुक्ति मुख्य नगर पालिका पदाधिकारी शक्ति प्रदत्त सशक्त स्थायी समिति से अनुमोदन प्राप्त करके कर सकते हैं. सरकार केवल कोटि क व कोटि ख के पदों पर नियुक्ति कर सकती है.

पटना से अनिल की रिपोर्ट 

Suggested News