PATNA NEWS: वाहन चलाने वाले हो जाएं सावधान, शुरू होने वाला है विशेष चेकिंग अभियान

PATNA NEWS: वाहन चलाने वाले हो जाएं सावधान, शुरू होने वाला है विशेष चेकिंग अभियान

DESK: पटना की सड़कों पर गाड़ियों का दवाब बढ़ता ही जा रहा है. सरकार भले राजधानी पटना को बिहार के किसी भी क्षेत्र से 5 घंटे के सड़क मार्ग के सफर से जोड़ने का दावा करती हो, मगर हकीकत यही है कि सड़कों की खराब हालत और गाड़ियों के दबाव की वजह से यह संभव नहीं है. इसमें भी ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते, और उनकी वजह से बाकी लोगों को परेशानी होती है.

इन्हीं सब मुद्दों को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस नियम तोड़ने वालों के खिलाफ़ विशेष अभियान शुरू करने जा रही है. 25 मार्च से पटना में विशेष वाहन चेकिंग अभियान की शुरूआत हो जाएगी. इस अभियान में बगैर लाइसेंस, बगैर हेलमेट, बगैर सीट बेल्ट लगाए और ट्रिपलिंग समेत अन्य नियमों को तोड़ने वालों पर जुर्माना लगेगा. इसके अलावा बगैर परमिट के ऑटो और टेम्पो चलाने वालों पर भी पटना की ट्रैफिक पुलिस की कड़ी नजर रहेगी. ऐसे लोगों के पकड़े जाने पर उनसे जुर्माना वसूला जाएगा. यह अभियान 25 मार्च से अगले 10 दिनों तक जारी रहेगा.
 
 इस विशेष जांच अभियान के दौरान दोपहिया वाहन चालकों पर विशेष नजर रखी जाएगी. ज्यादातर युवा और नाबालिग बच्चे इन दिनों दोपहिया वाहन चलाने लगे हैं. इनके पास ना तो अनुभव होता है और ना ही लाइसेंस. ऐसे युवाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी. इशके साथ ही बाइक पर पीछे बैठे लोगों को भी हेलमेट लगाना होगा, अन्यथा जुर्माना भरना होगा. ग्रामीण इलाकों के परमिट पर शहर के अंदर ऑटो और टेम्पो चलाने वालों पर भी सख्त नजर रहेगी. 

कितना लगेगा जुर्माना
 गलत तरीके से गाड़ी की पार्किंग करने वालों पर 500 रुपए
 फोर व्हीलर चलाते वक्त ड्राइवर और पैसेंजर द्वारा सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 1000 रुपए
 बाइक/स्कूटर आदि टू व्हीलर गाड़ी चलाते वक्त हेलमेट नहीं लगाने पर 1000 रुपए
 बाइक/स्कूटर आदि टूव्हीलर गाड़ी पर ट्रिपल राइडिंग करने वालों पर 1000 रुपए
 टूव्हीलर वाहनों पर पीछे बैठने वालों द्वारा हेलमेट नहीं पहने जाने पर 1000 रुपए
 बिना परमिट ऑटो व टेम्पो चलाने वालों पर 2000 रुपए
 रांग साइड गाड़ी चलाने वालों पर 5000 रुपए
 बिना लाइसेंस के किसी भी तरह का वाहन चलाने वालों पर 5000 रुपए

Find Us on Facebook

Trending News