टिड्डियों का हो सकता है अटैक, हाई अलर्ट पर रखे गए हैं पटना, जहानाबाद और अरवल

टिड्डियों का हो सकता है अटैक, हाई अलर्ट पर रखे गए हैं पटना, जहानाबाद और अरवल

पटना : बिहार में पहुंचा टिड्डियों का दल अलग-अलग झुंड में बंटकर कई क्षेत्रों में फसल बर्बाद करने में जुट गया है। झुंड में बंटने के बाद भी कोई दल छोटा नहीं है। सीमावर्ती जिलों से यह दल अब मध्य बिहार में भी प्रवेश कर गया। अरवल में जिस दल को देखा गया, वह अब पटना - जहानाबाद की सीमा के सिनेरी गांव पहुंच गया है। लिहाजा सीमावर्ती  जिलों के साथ ही पटना, जहानाबाद और अरवल को भी हाई अलर्ट पर रख लिया गया है। 

राज्य में प्रवेश के बाद इनका दल रोहतास, भोजपुर, सीवान, गोपालगंज, बेतिया, कैमूर और रोहतास के इलाके में फैल गया है। रविवार की शाम मसौढ़ी में भी एक दल को देखा गया जो जहानाबाद की ओर जा रहा था।  टिड्डियों को भगाने में विभाग द्वारा किसानों को दिया गया प्रशिक्षण सबसे कारगर साबित हो रहा है। 

जहां भी किसान दल को देखते हैं ढोल नगाड़े के साथ भगाने की प्रक्रिया में लग जाते हैं। अधिकारियों ने सभी व्यवस्था कर लेने का दावा तो किया है लेकिन रोहतास को छोड कहीं से टिड्डियों को उपचार से मारने की खबर नहीं मिल रही है।   

कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा है कि राज्य में टिड्डियों की गतिविधि की समीक्षा वह खुद कर रहे हैं। अब तक किसी क्षेत्र से फसल नुकसान की कोई सूचना नहीं है। जानकारी के अनुसार पश्चिमी चम्पारण के मधुबनी व ठकराहा प्रखंड से टिड्डियों के दल को लगभग डेढ़ बजे यूपी के तमकुही रोड की तरफ जाते हुए देखा गया है। अधिकारी वहां लगाये गये हैं औश्र उपचार से साथ दल को भगने में भी लगे हैं। बगहा-1 प्रखंड के चौतरवाँ तथा नौतन प्रखंड के नदी किनारे के विशम्भरपुर एवं धूमनगर पंचायतों से भी टिड्डी का एक छोटे समूह के आकाश में उड़ने की सूचना मिली है।

Find Us on Facebook

Trending News