बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बड़ा खुलासाः पटना के MVI फर्जी हैं! बहाली के समय दिया था जाली कागजात, शिकायत के बाद परिवहन विभाग ने पूछा है शो-कॉज

बड़ा खुलासाः पटना के MVI फर्जी हैं! बहाली के समय दिया था जाली कागजात, शिकायत के बाद परिवहन विभाग ने पूछा है शो-कॉज

PATNA: बिहार के परिवहन विभाग में फर्जीवाड़े की कहानी अनंत है। सुशासन राज के इस विभाग में चहुँओर भ्रष्टाचार का बोलबाला है। अब फिर एक बड़ा मामला सामने आया है। पटना के एमवीआई की बहाली में फर्जीवाड़े की बात सामने आई है। एमवीआई मृत्युंजय कुमार सिंह पर फर्जी कागजात के आधार पर नौकरी लेने का आरोप है। शिकायत मिलने के बाद परिवहन विभाग कागजी खानापूर्ति में जुट गया है।

पटना के एमवीआई पर सनसनीखेज आरोप

दरअसल बिहार ट्रक ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष द्वारा पटना के एमवीआई मृत्युंजय कुमार सिंह के खिलाफ सबूतों के पुलिंदा के साथ परिवहन विभाग में कंप्लेन किया गया। अध्यक्ष ने आरोप लगाया है कि पटना के एमवीआई मृत्युंजय कुमार सिंह ने फर्जी कागजात पर नौकरी कर रहे हैं. बहाली के समय जो कागजात दिये थे वो फर्जी था। अध्यक्ष भानू शेखर सिंह ने परिवहन विभाग के सचिव को भेजे शिकायती पत्र में फर्जीवाड़े की पूरी पोल खोली थी और इस संबंध में एमवीआई मृत्युंजय कुमार सिंह के ड्राइविंग लाइसेंस की असली कॉपी,फर्जी लाईसेंस की कॉपी, सासाराम डीटीओ और पटना के तत्कालीन डीटीओ का जांच प्रतिवेदन,बिहार कर्मचारी चयन आयोग का 2007 का जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराया। बिहार ट्रक ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष से सबूतों के आधार पर जांच कर सेवा से बर्खास्त करने और अर्जित सरकारी संपत्ति की वसूली करने और केस दर्ज करने की मांग की है।


परिवहन विभाग ने जनवरी 2021 में पूछा था शो-कॉज

इस सनसनीखेज खुलासे के बाद परिवहन विभाग ने  9 नवंबर 2020 को ही पटना के एमवीआई  से स्पष्टीकरण समर्पित करने के संबंध में पत्र भेजा ।लेकिन एमवीआई ने इस संबंध में कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद परिवहन विभाग ने 5 जनवरी 2021 को फिर से एमवीआई मृत्युंजय कुमार सिंह से शो-कॉज पूछा। परिवहन विभाग के उप सचिव ने एमवीआई को दिये शो-कॉज नोटिस में उल्लेख किया कि ट्रक ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष की तरफ से नियुक्ति के संबंध में परिवाद पत्र दिया गया है. 9 नवंबर 2020 के द्वारा आपको 1 सप्ताह के अंदर आरोप के संबंध में स्पष्टीकरण समर्पित करने का निर्देश दिया गया था, किंतु आपके द्वाराजवाब समर्पित नहीं किया गया .उल्लेखनीय है कि भानु शेखर प्रसाद द्वारा विभागीय लोक शिकायत पदाधिकारी के यहां भी परिवाद पत्र दाखिल किया गया है .वहां भी इस मामले की सुनवाई चल रही है.आपको निर्देश दिया जाता है कि परिवाद पत्र में उल्लेखित बिंदुओं पर अपना स्पष्टीकरण 3 दिनों के अंदर समर्पित करें अगर ऐसा नहीं करते हैं तो समझा जाएगा उक्त मामले में आपको कुछ नहीं करना है.इसके बाद विभाग द्वारा इस संबंध में विधि सम्मत अग्रसर कार्रवाई करेगा। परिवहन विभाग की तरफ से दुबारा शो कॉज नोटिस भेजे जाने के बाद पटना के एमवीआई मृत्युंजय कुमार सिंह ने जवाब भेजा. एसवीआई ने जनवरी 2021 में ही परिवहन विभाग के उप सचिव के शो-क़ॉज का जवाब सौंपा। एमवीआई ने अपने जवाब में उल्लेख किया कि जो आरोप लगाये गए हैं वो पूरी तरह से गलत हैं। एमवीआई की तरफ से दिये गये जवाब के बाद विभाग अपनी ओर से समीक्षा कर रहा है। साथ ही विभागीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के यहां भी इस पर सुनवाई चल रही है। 

Suggested News