354वां प्रकाश पर्व शुरू, मत्था टेकने पहुंचे राज्यपाल फागू चौहान और सीएम नीतीश कुमार

354वां प्रकाश पर्व शुरू, मत्था टेकने पहुंचे राज्यपाल फागू चौहान और सीएम नीतीश कुमार

पटना। पटनासिटी में आज गुरुगोविंद सिंह जी का 354बा प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है। इसके लिए गुरुद्वारा परिसर में ही विशेष दीवान सजाया गया है। जहां पर मुख्य समारोह किया जा रहा है। पर्व के पहले दिन बिहार के राज्यपाल फागू चौहान और सीएम नीतीश कुमार भी यहां पहुंचे और बाल लीला गुरुद्वारा भी पहुंचे और मत्था टेक कर आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान सीएम नीतीश कुमार ने बाबा काश्मीर सिंह भूरी बाले बाबा के साथ खाट पर बैठ कर प्रसाद भी चखा।

सीएमओ से जारी बयान में  गुरु गोविंद सिंह महाराज  को सर्वशदानी थे बताया गया. उनके योगदान, त्याग और बहादुरी पूरे विश्वभर में कोई भी भूला नहीं सकता है. वे हम सभी के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं. गुरु गोविंद सिंह जी का जीवन त्याग और बलिदान का प्रतीक था और दूसरों की सेवा के लिए समर्पित था. उनका मानना था कि समाज में शांति बहाल करना और आपसी भाईचारे की बेहद जरूरत है.

नौ महीने बाद लोग ले रहे लंगर का आनंद

खालसा पंथ के संस्थापक गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह महाराज की 354वें प्रकाश उत्सव पर पटना साहिब का नजारा बिलकु्ल बदला हुआ है. पंजाब समेत देशभर से श्रद्धालुओं का जमावड़ा पटना साहिब में लगा हुआ है. कोरोना लॉकडाउन के कारण पटना सिटी में पिछले 9 महीनों से तख्त श्री हरिमंदिर साहिब गुरुद्वारा में लोग लंगर नहीं छक पा रहे थे. लेकिन अब एक बार फिर से खाना बनना शुरू हो गया है और लोग लंगर भी छक रहे हैं.लंगर प्रबंधक ने बताया कि प्रकाश पर्व के अवसर पर लंगर की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है.

Find Us on Facebook

Trending News