बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आपका पटना स्मार्ट सिटी की परीक्षा में लगातार हो रहा है फेल,इस बार 33 वें पायदान पर लुढ़का, अन्य शहर भी सन्टिंग में

आपका पटना स्मार्ट सिटी की परीक्षा में लगातार हो रहा है फेल,इस बार 33 वें पायदान पर लुढ़का, अन्य शहर भी सन्टिंग में

पटना : स्मार्ट सिटी मिशन की ओर से जारी रिजल्ट में  पटना  लगातार  फेल कर रहा है । 1 से 10 रैंकिंग की बात छोड़ दीजिए  2018 में 22वें नंबर पर  19 में 29 वें नंबर पर  और अब 33 वें नंबर पर आ गिरा है  ।शहरी विकास मंत्रालय के स्मार्ट सिटी  मिशन की ओर से जारी वार्षिक रिपोर्ट में 100 शहरों में 33 वां रैंक आपके पटना को मिला है।यानी आपका पटना लगातार रैंकिंग के मामले में लुढ़क रहा है।

अफसरशाही ने कर दिया बंटाधार
बता दें की स्मार्ट सिटी के मामले में पटना सहित बिहार के अन्य शहरों का बंटाधार किसी ने किया है तो वह बिहार के अफसरशाही ने। सबसे बड़ी बात तो यह है की कि पहले तो अधिकारियों के द्वारा प्रोजेक्ट के चयन में देरी की जाती है फिर एनओसी में देरी की जाती है उसके बाद ऐसे ठेकेदारों को टेंडर दिया जाता है जिन से काम ही नहीं हो पाता। यानी बिहार के चारों शहर स्मार्ट सिटी के मामले में पूरी तरह फेल हैं। गौरतलब है कि स्मार्ट सिटी का काम पूरा होने पर रैंकिंग में सर्वाधिक 24 और 16 नंबर मिलते हैं ।लेकिन पटना ,भागलपुर, बिहारशरीफ और मुजफ्फरपुर जैसे बिहार के शहरों को यह नंबर कभी भी नसीब नहीं हुआ। इस बार पटना को 33 वां भागलपुर को 71वां बिहारशरीफ को 73वां और मुजफ्फरपुर को 96 वां रैंक मिला है। 

96 वें रैंक पर आए मुजफ्फरपुर में एक भी काम शुरू नहीं
बता दें की स्मार्ट सिटी के मामले में 96 वें रैंक पर आए बिहार के मुजफ्फरपुर शहर में अभी स्मार्ट सिटी को लेकर एक भी काम शुरू नहीं हुआ है ।एरिया बेस्ड  1268 करोड़ और पैन सिटी डेवलपमेंट के लिए 312 करोड़ के प्रोजेक्ट तो दे दिए गए लेकिन अब तक सिर्फ 197 करोड़ की योजना का ही टेंडर हो सका है। लेकिन विडंबना देखिए इस में से किसी एक पर भी काम अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। जबकि इस काम के कंसलटेंट के कर्मियों को वेतन मद में 3:30 करोड़ रुपया दिया जा चुका है।

स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में पटना पिछले साल से चार पायदान लुढ़क कर 33 नंबर पर आ गया है शहरी विकास मंत्रालय के स्मार्ट सिटी मिशन की ओर से जारी वार्षिक रिपोर्ट में पटना स्मार्ट सिटी को 100 शहरों में 33000 अंक मिला है बता दें कि पिछले साल स्मार्ट सिटी मिशन की ओर से जारी वार्षिक रिपोर्ट में पटना 29 में नंबर पर था वहीं 2018 में 22 में नंबर पर था लेकिन इस बार कुल 42 पॉइंट 89 स्कोर के साथ 33 पर नंबर पर आ गिरा है.प्रोजेक्ट में देरी ,टेंडर बार बार कैंसिल करना पड़ा महंगा

Suggested News