मुश्किल में फंसी पटना जिला परिषद अध्यक्ष, जाति पर विवाद, अब कुर्सी गंवाने का मंडराने लगा खतरा

मुश्किल में फंसी पटना जिला परिषद अध्यक्ष, जाति पर विवाद, अब कुर्सी गंवाने का मंडराने लगा खतरा

PATNA : कुछ दिन पहले ही पटना जिला परिषद की अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठी कुमारी स्तुति मुश्किलों में घिर गई है। यह मुश्किल उनकी जाति को लेकर है। जिसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के पास शिकायत दर्ज कराई गई है। अब आयोग इस बात को तय करेगा कि कुमारी स्तुति के निर्वाचन वैध है या नहीं।

कुमारी स्तुति के खिलाफ यह शिकायत पूर्व जिला अध्यक्ष अंजू देवी के ससुर महेश कुमार सिन्हा ने दर्ज कराई है। शिकायत के अनुसार जिला परिषद के अध्यक्ष कुमारी स्तुति का जाति प्रमाण पत्र दो जगह से बना है। इसमें पटना जिला के संपतचक अंचल और नालंदा जिला के बिहार शरीफ अंचल शामिल है। दोनों प्रमाण पत्र में कुमारी स्तुति का जाति तेली बताया गया है। संपतचक अंचल कार्यालय द्वारा जारी प्रमाण पत्र में पति का नाम अंकित है। वहीं, बिहारशरीफ अंचल कार्यालय द्वारा जारी प्रमाण पत्र में पिता का नाम शामिल है।

अति पिछड़ा के आरक्षित है पटना जिप अध्यक्ष की सीट

पटना जिला परिषद के अध्यक्ष की सीट अति पिछड़ा के लिए आरक्षित है। यही कारण है कि कुमारी स्तुति को जिप अध्यक्ष को कैंडिडेट बनाया गया। उनके पति का रविंद्र कुमार पासवान है। लेकिन पति का नाम ही अब विवाद का कारण बन गया है। नियम के मुताबिक किसी भी महिला का जाति प्रमाण पत्र पति के नाम से नहीं, बल्कि पिता के नाम से बनता है। फिर चाहे वह महिला किसी भी राज्य की निवासी क्यों न हो। चूंकि कुमारी स्तुति के पिता तेली जाति से हैं, ऐसे में जिप अध्यक्ष भी तेली ही मानी जाएंगी। अब इसी को आधार मानकर उनके निर्वाचन को चुनौती दी गई है।

गलती से पिता की जगह पति का नाम : स्तुति

इस संबंध में पूछे जाने पर कुमारी स्तुति ने कहा कि संपतचक अंचल कार्यालय द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र में गलती से पिता के जगह पति का नाम अंकित हुआ है। इसमें सुधार के लिए आवेदन दिया गया है। 

डीएम बोले-आयोग का निर्णय सभी को मान्य

इधर, राज्य निर्वाचन आयोग और महेश कुमार सिन्हा के आवेदन पर जिला प्रशासन के द्वारा जांच की गई। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि मामला राज्य निर्वाचन आयोग में चल रहा है। आयोग के निर्देश पर मामले की जांच कर प्रतिवेदन समर्पित की गई है। आयोग का निर्णय सभी को मान्य होगा।


Find Us on Facebook

Trending News