बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पैक्स अध्यक्ष पर लगा 13 लाख गबन का आरोप, प्राथमिकी दर्ज

पैक्स अध्यक्ष पर लगा 13 लाख गबन का आरोप, प्राथमिकी दर्ज

NAWADA : नवादा जिले के रजौली पश्चिमी पैक्स अध्यक्ष छपरा निवासी धनंजय सिंह पर 13 लाख 72 हजार 696 रुपये के गबन का आरोप लगा है. इस मामले को लेकर स्थानीय थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. डीएम कौशल कुमार के आदेश के बाद जिला सहकारिता पदाधिकारी ने रजौली बीसीओ को प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया था.


मामले के संबंध में डीएम कौशल कुमार ने बताया कि वित्तीय वर्ष 17-18 में रजौली पश्चिमी पैक्स को धान अधिप्राप्ति के लिए 24 लाख रुपये उपलब्ध कराया गया था. समिति ने धान की खरीदारी तो की, लेकिन उसके समतुल्य चावल की आपूर्ति एसएफसी को निर्धारित समय के अंदर नहीं किया गया. जानकारी मिलने के बाद पैक्स गोदाम का भौतिक सत्यापन किया गय. लेकिन जांच के क्रम में खरीदा गया धान भी पैक्स गोदाम में उपलब्ध नहीं था. जांच टीम ने अपनी रिपोर्ट जिला सहकारिता पदाधिकारी को दिया था. जिसके बाद डीएम के आदेश के पर जिला सहकारिता पदाधिकारी ने अगस्त महीने में धनंजय सिंह को आवंटित की गई राशि वापस करने का निर्देश दिया। 

लेकिन पैक्स अध्यक्ष निर्धारित समय अगस्त महीने में मात्र 10.50 लाख रुपये ही विभाग को वापस कर पाए. शेष 13 लाख 72 हजार 696 रुपए वापस नहीं कर सके. निर्धारित समय सीमा के बीत जाने के बाद भी जब पैक्स अध्यक्ष धनंजय सिंह ने विभाग को राशि वापस नहीं किया गया तो डीएम ने जिला सहकारिता पदाधिकारी को उक्त पैक्स अध्यक्ष पर प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश दिया। जिसके बाद जिला सहकारिता पदाधिकारी ने पत्रांक 659 नवादा के आलोक में रजौली बीसीओ को प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश जारी किया। अंतत: पैक्स अध्यक्ष धनंजय सिंह पर कांड संख्या-260/ 18 के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई गई. बता दें कि इसके पूर्व भी जिले के कई पैक्स अध्यक्षों पर इसी प्रकार के मामले में प्राथमिकी दर्ज कराई जा चुकी है.

Suggested News