बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फादर्स डे:आशीर्वाद के साथ सुरक्षा भी देते हैं पिता, जानिए इस दिन का इतिहास

फादर्स डे:आशीर्वाद के साथ सुरक्षा भी देते हैं पिता, जानिए इस दिन का इतिहास

हर बच्चे के लिए उसके पिता सुपरमैन और आदर्श होते हैं. बचपन से ही पिता की मेहनत और ज़िम्मेदारी हमारे दिल में छाप छोड़ जाती है. हर बच्चे के लिए उसके पिता उसके जीवन के आइडल होते हैं, अपने पिता की मेहनत देख हम उनके जैसा बनना चाहते हैं. बिना किसी शिकायत के, पिता निःस्वार्थ दिन-रात मेहनत करते, बस अपने परिवार और अपने बच्चों के लिए.

हम स्कूल कॉलेज या काम पर ना जाने का बहाना बना सकते है लेकिन एक पिता को ये सब बहाने तक का समय नहीं मिल पाता. पिता एक आदर्श है जिनके जैसा हम बनना चाहते हैं.लेकिन क्या आपको इस सम्मान दिवस का इतिहास पता है. 

PEACE-WITH-BLESSINGS-KNOW-HISTORY-OF-THIS-DAY3.jpg

फादर्स डे को विश्व में विभिन तारीखों पर मनाते है. आम धारणा के विपरीत, वास्तव में फादर्स डे सबसे पहले पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट में 5 जुलाई 1908 को मनाया गया था। कई महीने पहले 6 दिसम्बर 1907 को मोनोंगाह, पश्चिम वर्जीनिया में एक खान दुर्घटना में मारे गए 210 पिताओं के सम्मान में इस विशेष दिवस का आयोजन श्रीमती ग्रेस गोल्डन क्लेटन ने किया था। प्रथम फादर्स डे चर्च आज भी सेन्ट्रल यूनाइटेड मेथोडिस्ट चर्च के नाम से फेयरमोंट में मौजूद है.

PEACE-WITH-BLESSINGS-KNOW-HISTORY-OF-THIS-DAY2.jpg

जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है और इसी कारण फादर्स डे की तारीख भी बदल जाती है. अलग-अलग जगहों पर फादर्स डे अलग तारीख को सेलिब्रेट होती है. बच्चे इस दिन को खास बनाने के लिए अपने पिता को तौहफा देते हैं. इस दिन को याद करते हुए गूगल ने अपने ही अंदाज में इस फादर्स डे पर संदेश दिया है. डूडल ने अलग-अलग रंगों में हाथ के पंजे को डायनासोर के रूप में दिखाया है. ये रंग-बिरंगे पंजे प्यार, लगाव, सुरक्षा का संदेश दे रहे हैं, जोकि एक पिता अपने बच्चे को हमेशा देने की कोशिश करता है.

Suggested News