बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महंगाई से जनता बेहाल फिर भी पेट्रोल-डीजल की बिक्री का बन गया नया रिकॉर्ड, मई के 15 दिनों में ही रच गया इतिहास

महंगाई से जनता बेहाल फिर भी पेट्रोल-डीजल की बिक्री का बन गया नया रिकॉर्ड, मई के 15 दिनों में ही रच गया इतिहास

पटना. देश में थोक एवं खुदरा महंगाई अपने चरम पर है. वहीं पेट्रोल और डीजल की कीमत भी आसमान छू रही है लेकिन इन सबके बाद ही पेट्रोल-डीजल की बिक्री का नया रिकॉर्ड बन गया है. भारत में पेट्रोल और डीजल की खपत मई में बढ़ गई. इस दौरान आर्थिक गतिविधियों में तेजी के साथ ही फसल कटाई के मौसम की शुरुआत से मांग में सुधार हुआ.

सोमवार को जारी प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक मई के पहले पखवाड़े में पेट्रोल की बिक्री इससे पिछले महीने की समान अवधि की तुलना में 14 प्रतिशत बढ़ी. इस दौरान डीजल की मांग 1.8 प्रतिशत बढ़ी, जबकि रसोई गैस की बिक्री 1-15 मई के दौरान में 2.8 प्रतिशत बढ़ी.

सार्वजनिक क्षेत्र के खुदरा ईंधन विक्रेताओं ने 1-15 मई के दौरान 12.8 लाख टन पेट्रोल बेचा, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 59.7 प्रतिशत अधिक है. यह आंकड़ा 2019 की इसी अवधि की तुलना में 16.3 प्रतिशत अधिक है. देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ईंधन डीजल की बिक्री मई के पहले पखवाड़े में सालाना आधार पर 37.8 फीसदी बढ़कर 30.5 लाख टन हो गई.

 हालांकि, यह आंकड़ा अप्रैल 2019 की समान अवधि में बिक्री की तुलना में 1.5 प्रतिशत कम है. उद्योग सूत्रों ने कहा कि मई में खपत बढ़ने की एक वजह फसल कटाई के मौसम की शुरुआत है. आने वाले अगले 15 दिनों में भी बिक्री में तेजी की संभावना है. इससे मई का महीना बिक्री का नया रिकॉर्ड बना सकता है. 


Suggested News