बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस भवन में अपनी मौत का इंतजार करने आते है लोग, दो हफ्ते में हो जाती है मौत, जानिए पूरा मामला.....

इस भवन में अपनी मौत का इंतजार करने आते है लोग, दो हफ्ते में हो जाती है मौत, जानिए पूरा मामला.....

NEWS4NATION DESK : देश में एक ऐसा भवन है जहां लोग मौत का इंतजार करने आते हैं। यह भवन यूपी के बनारस में स्थित है। 

साल 1908 में बने इस भवन को मुक्ति भवन के नाम से जाना जाता है।  अंग्रेजों के जमाने में बनी इस धर्मशाला में 12 कमरे हैं। साथ में एक छोटा मंदिर और पुजारी भी हैं। इन कमरों में केवल उन्हीं को जगह मिलती है, जो मौत के एकदम करीब हैं। मौत का इंतजार कर रहा कोई भी व्यक्ति 2 हफ्ते तक यहां के कमरे में रह सकता है।

रोजाना के 75 रुपए के अलावा ज्यादा सामर्थ्य वाले लोगों के लिए गायक मंडली भी है। इसमें स्थानीय गायक हैं जो ईश्वर और मोक्ष का संगीत सुनाते हैं। इससे बीमारों को दर्द में भी आराम मिलता है।

तयशुदा वक्त यानी 2 हफ्ते के भीतर आने वाले की मौत न हो तो बीमार को अपना कमरा और मुक्ति भवन का परिसर छोड़ना होता है. इसके बाद आमतौर पर लोग बाहरी धर्मशाला या होटल में ठहर जाते हैं ताकि काशी में ही मौत मिले।  

इस धर्मशाला में एक पुस्तक है, जो आने वालों का बहीखाता रखती है। इस पुस्तक में ज्यादातर नाम वही हैं, जो मुक्ति भवन में आने के कुछ दिनों के भीतर नहीं रहे। 

बता दें हिन्दू धर्म में ऐसी मान्यता रही है कि काशी में मरने पर सीधे मोक्ष मिलता है। इसका महत्व एक तरह से मुस्लिमों के हज की तरह है। पुराने वक्त में जब लोग कहा करते, काशी जा रहे हैं तो इसका एक मतलब ये भी था कि उनके लौटकर आने की संभावना कम ही है।  

Suggested News