बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

होली को लेकर "मोहब्बत के शहर" में 17 करोड़ की शराब गटक गए लोग, आबकारी विभाग में हुई रुपयों की बरसात

होली को लेकर "मोहब्बत के शहर" में 17 करोड़ की शराब गटक गए लोग, आबकारी विभाग में हुई रुपयों की बरसात

N4N DESK : होली यूँ तो रंगों का त्योहार है। इस त्योहार में लोग एक दुसरे पर रंग-गुलाल डालकर जहाँ होली खेलते हैं। वहीँ जमकर मस्ती भी करते हैं। बिहार में भले पूर्ण शराबबंदी लागू है, लेकिन पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में लोग शराब के साथ जश्न मनाने में जुटे रहे। इससे जहाँ लोगों की होली मस्ती के साथ गुजारी। वहीँ राज्य का आबकारी विभाग मालामाल हो गया है। 

बात केवल आगरा की करें तो इसे ‘मोहब्बत के शहर’ में पूरी दुनिया में लोकप्रियता हासिल है। दुनिया का सातवां अजूबा और मोहब्बत की बेमिसाल निशानी ताजमहल इसी शहर में मौजूद है। यहाँ केवल होली के मौके पर लोग 17 करोड़ की शराब डकर गए हैं। जिले के आबकारी अधिकारी नीरज द्विवेदी ने बताया की पिछले साल की तुलना में इस साल आगरा 20 फीसदी अधिक राजस्व की प्राप्ति हुई है। 

केवल तीन दिनों यानी 24, 25 और 26 की बात करें तो यहाँ के लोगों ने सत्रह करोड़ की शराब पीकर होली का जश्न मनाया है। उन्होंने कहा की तीन दिनों में आगरा में विदेशी शराब की लगभग 1 लाख 66 बोतल बिकी हैं। वहीं देसी शराब की 27 हजार 700 पेटी की बिक्री हुई है। बियर भी इस मामले में पीछे नहीं रही है। इन तीन दिनों में चार लाख से ज्यादा बियर की केन और बोतल आगरा के लोगों ने खरीदी है। 

तीनों की कीमत की बात करें तो 17 करोड़ की शराब होली पर लोग पी गए है। इसमें विदेशी शराब 8 करोड़, देसी शराब 6 करोड़ और बीयर 3 करोड़ रुपये की बिकी है। नीरज द्विवेदी ने बताया की विभाग राजस्व और तस्करी की रोकथाम दोनों पर विशेष ध्यान दे रहा है।  


Suggested News