बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भीषण गर्मी और तपीश से बिहार के लोगों का हाल बेहाल, लू के थपेड़े झेलने को रहे तैयार

भीषण गर्मी और तपीश से बिहार के लोगों का हाल बेहाल, लू के थपेड़े झेलने को रहे तैयार

पटना-  गर्मी से लोगों को अभी निजात नहीं मिलने वाली है. उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेचैन कर दिया है. राजधानी पटना समेत दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य भागों के जिलों की अधिकतर जगहों पर लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना होगा. सूबे के कुछ  जिलों में लू चलने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. शनिवार यानी आज तापमान में वृद्धि की संभावना है. वहीं प्रदेश में तीन दिनों के दौरान आंधी के साथ  कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है.  मौसम विभाग के अनुसार 15 मई तक गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है. 15 जून तक  मॉनसून के लिए बिहार में प्रवेश के आसार है. इसके बाद हीं गर्मी से राहत मिल सकती है. 

राजधानी पटना के साथ साथ बिहार के मध्य और दक्षिणी जिलों में अधिकतम तापमान का पारा  40 से 44 डिग्री तक पहुंच सकता है. गुरुवार को पुरवा हवा चलने के बावजूद उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे. अगले 15 जून तक तापमान में वृद्धि होने के आसार है. बिहार  के कई जिलों में लू और भीषण गर्मी जानलेवा साबित हो रही है. राज्य के पूर्वी हिस्से में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

भीषण गर्मी से लोगों का पसीना छुट रहा है. लू और कड़ी धूप से बचने के लिए मौसम विभग सलाह दे रहा है.वहीं  मौसम विभाग के अनुसार सुबह के समय भी तापमान बढ़ेगा, जिससे दिन के साथ-साथ रातें भी और अधिक गर्म रहेंगी. बिहार में इस साल सर्वाधिक तापमान औरंगाबाद में 29 मई को 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं विभाग के अनुसार पटना समेत दक्षिणी भागों में पछुआ का प्रवाह और आर्द्रता में वृद्धि होने से उमस भरी गर्मी का प्रभाव बना रहेगा.

Suggested News