नवादा के लोगों को जल्द ही फ्लोराइड युक्त पानी से मिलेगा निजात, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से साढ़े 12 हजार घरों तक पहुंचेगा शुद्ध पानी

नवादा के लोगों को जल्द ही फ्लोराइड युक्त पानी से मिलेगा निजात, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से साढ़े 12 हजार घरों तक पहुंचेगा शुद्ध पानी

NAWADA : जिले के लोगो को अब बहुत जल्द ही फ्लोराइड वाली पानी से निजात मिल जायेगा। फ्लोराइड प्रभावित रजौली में बन रहे बहुग्रामीण जलापूर्ति योजना का काम 90 फीसद पूरा हो चुका है। अगले साल मार्च तक इलाके के हजारों ग्रामीणों तक पानी पहुंचाने की यह बहुद्देशीय योजना को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। लक्षित पंचायतों में 145 किमी. में जलापूर्ति पाइप बिछाया जाना है। अब तक करीब 140 किमी. पाइप बिछा दिया गया है। 

इस योजना से जुड़ी हालिया जानकारी यह है कि इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए विभाग की ओर से पुनरीक्षित प्राकलन राशि मंजूर कर ली गई है। करीब 24 करोड़ रुपये और बढ़ाकर दिए जा रहे हैं। पहले यह जलापूर्ति योजना 84.82 करोड़ से पूरी होनी थी। लेकिन योजना की राशि अब बढ़कर 109.98 करोड़ की हो गई है। पीएचईडी विभाग ने जल संकट से जूझ रहे नवादा जिले की आबदी के लिए दूसरी तरह की योजनाओं को भी आगे बढ़ाया है। 

रजौली के बहुग्रामीण जलापूर्ति योजना के बारे में मिली जानकारी के अनुसार इस योजना से 10 पंचायतों के 90 गांव की बड़ी आबादी को लाभ मिलेगा। इन पंचायतों में साढ़े 12 हजार घरों तक शुद्ध पानी पहुंचाया जाएगा। अनुमानित करीब 50 हजार आबादी इस पेजयल योजना से लाभांवित होगी। 

गौरतलब है कि रजौली के जिन 10 पंचायतों के लिए यह जलापूर्ति योजना बनी है वह पूरा इलाका फ्लोराइड प्रभावित है। दूषित पानी पीने के कारण इलाके की आबादी कई तरह की परेशानियों से जूझ रही थी। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए ग्रामीणों को शुद्ध पानी मुहैया कराने के उद्देश्य से इस योजना पर जोर शोर से काम किया जा रहा है।

पीएचईडी विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इलाके में पहुंचने वाले पानी को शुद्ध करने के लिए छह आरसीसी टावर ट्रीटमेंट प्लांट बने हैं। समीप के फुलवरिया जलाशय से इन टावर में पानी पहुंचेगा। जिसकी मोनिटरिग भी हो सकेगी। इस ट्रीटमेंट प्लांट में पानी को पीने योग्य बनाया जाएगा। नदी से आ रहे पानी का संशोधन किया जाएगा। फुलवरिया जलाशय में इंटेक बेल लगाया गया है। यहीं से पानी आना है।

पीएचईडी नवादा के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि रजौली बहुग्रामीण जलापूर्ति योजना का काम करीब 90 फीसद पूरा हो गया है। योजना को जल्द से जल्द पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। पुनरीक्षित प्राक्कलित राशि बढ़ाकर अब 109.98 करोड़ रुपए कर दी गई है। फ्लोराइड प्रभावित पंचायतों में शुद्ध पानी पहुंचने से ग्रामीणों को लाभ होगा।

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News