बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रेल टिकट पर बढ़ते विवाद के बीच लोगों को याद आया लालू यादव की बाढ़ पीड़ितों के लिए चलाई गई मुफ्त ट्रेन...

रेल टिकट पर बढ़ते विवाद के बीच लोगों को याद आया लालू यादव की बाढ़ पीड़ितों के लिए चलाई गई मुफ्त ट्रेन...

NEWS4NATION DESK : प्रवासी बिहारी मजदूरों को बाहर से घर लाने के लिए ट्रेन की शुरुआत तो कर दी गई है। लेकिन ट्रेन में बैठने और घर आने के लिए टिकट के किराए पर लगातार विवाद बढ़ता चला जा रहा है। गौरतलब है कि नीतीश सरकार के एक अफसर के द्वारा यह कहा गया था कि मजदूरों से रेल टिकट का किराया लिया जाएगा। इस पर सियासत काफी गर्म हो गई थी। लेकिन इन सबों के बीच 2008 में तत्कालीन रेल मंत्री लालू यादव के द्वारा बाढ़ पीड़ितों के लिए चलाई गई मुफ्त ट्रेन याद आ गई है।

लालू यादव ने चलाया था बाढ़ पीड़ितों के लिये मुफ्त ट्रेन...

प्रवासी मजदूरों को ट्रेन से घर  छोड़ने के लिए चलने वाली ट्रेन का किराया कौन देगा? इस पर काफी विवाद हो चुका है। केंद्र सरकार कह रही है कि वह किराए का 85 फ़ीसदी पैसा दे रही है ।वहीं बाकी 15 फ़ीसदी राज्यों को वहन करना करना होगा। इस पर विवाद बढ़ता ही चला जा रहा है। इस पर हर पार्टियां अपने अपने  हिसाब से सियासत का टिकट कटाने में जुट गई है।

गौरतलब है कि आज से 12 साल पहले 2008 में जब राजद सुप्रीमो लालू यादव रेल मंत्री थे तो उन्होंने बाढ़ पीड़ितों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई थी ।इस ट्रेन की खासियत यह थी उस समय पीड़ितों से एक भी पैसा किराया नहीं लिया गया था। वही 2016 में भी महाराष्ट्र के लातूर में जल संकट को देखते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे को पानी की ट्रेन भेजने को कहा था उस दौरान भी उस पर काफी विवाद हुआ था लेकिन जलदूत नाम की ट्रेन पानी लेकर गई थी।

बता दें कि 2008 में बिहार में भीषण कुसहा त्रासदी झेला था। कोसी नदी में आई भारी बाढ़ ने कुसहा तटबंध को तोड़कर कोसी क्षेत्र में भारी तबाही मचाई। उस समय केंद्रीय रेल मंत्री के पद पर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद विराजमान थे। 

भीषण बाढ़ से का त्राहिमाम कर रहे उस इलाकों के लोगों के लिए लालू यादव ने 6 ट्रेनी चलवाई थी सहरसा मधेपुरा, पूर्णिया बनमनखी ,सहरसा पटना, और समस्तीपुर से सहरसा के बीच ट्रेन चलाई गई थी।

इस ट्रेन की खासियत यह थी कि इस सफर करने वाले लोगों से एक भी पैसा नहीं लिया गया था। तो कुल कुल मिलाकर मजदूरों को घर पहुंचाने के एवज में रेल किराए पर मजेदार के बीच लालू यादव की बाढ़ पीड़ितों के लिए मुफ्त ट्रेन और सुरेश प्रभु की जलदूत लोगों को याद आ रही है।

Suggested News