गया में प्रदूषण की मार से लोगों को मिलेगी निजात, नगर निगम ने 55 लाख रूपये का मंगाया वाटर स्प्रिंकलर मशीन

गया में प्रदूषण की मार से लोगों को मिलेगी निजात, नगर निगम ने 55 लाख रूपये का मंगाया वाटर स्प्रिंकलर मशीन

GAYA : गया नगर निगम की ओर से शहर में प्रदूषण नियंत्रण की योजना पर काम शुरू हो गया है। गुरुवार को एक वाटर स्प्रिंकलर मशीन वाहन निगम कार्यालय पहुंची। जिसका शुभारंभ मेयर वीरेंद्र कुमार उर्फ गणेश पासवान, डिप्टी मेयर अखौरी ओंकार नाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव, नगर आयुक्त सावन कुमार ने विधिवत पूजन व फीता काटकर व हरि झंडी दिखाकर किया। वाटर स्प्रिंकलर मशीन शहर के प्रदूषित इलाकों में चलाया गया। मौके पर मेयर-डिप्टी मेयर खुद नेतृत्व करते हुए शहर के जीबी रोड, नई गोदाम होते हुए कई प्रदूषित इलाकों में मशीन से छिड़काव कराया। 

उस दौरान मेयर गणेश पासवान ने कहा कि इन दिनों राजधानी पटना सहित गया में प्रदूषण का ग्राफ काफी बढ़ा हुआ है। लेकिन वाटर स्प्रिंकलर मशीन आने से शहर में प्रदूषण काफी हद तक नियंत्रण रखेगा। यह जेम पोर्टल से लगभग 55 लाख की राशि से खरीदी गई है। वहीं डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि वाटर स्प्रिंकलर मशीन शहर के उड़ती धूल को पूरी तरह कम करेगा। मशीन के दाएं-बाएं के फुआरे और सामने से पानी का छिड़काव से प्रदूषण पूरी तरह नियंत्रण रहेगा। यह मशीन शहर के प्रदूषित इलाकों में नियमित रूप से चलाया जाएगा। डेल्हा, मानपुर, कटारी हिल रोड सहित अन्य इलाकों में मुख्य रूप से चलाया जाएगा। मशीन से गलियों  में भी पाइप से छिड़काव किया जाएगा। नालियों में लावा मारने के काम में भी उपयोग होगा। 

श्रीवास्तव ने कहा कि आज जो प्रदूषण का ग्राफ है। मशीन के नियमित परिचालन से काफी लाभकारी होगा। गया शहर को स्वच्छ-सुंदर बनाने के लिए गया नगर निगम पूरी तरह से कृत संकल्पित है। कोरोना काल में जिस तरह सैनिटाइजेशन का कार्य हुआ है। उसी अभियान के तहत अब प्रदूषण नियंत्रण के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। जरूरत पड़ने पर एक और इसी प्रकार मशीन की खरीदारी की जाएगी।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News