बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में लोगों को जल्द मिलेगी सौगात, पटना के बाद अररिया में बनेगा प्रदेश का दूसरा चिड़ियाघर

बिहार में लोगों को जल्द मिलेगी सौगात, पटना के बाद अररिया में बनेगा प्रदेश का दूसरा चिड़ियाघर

DESK: वन एवं पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू ने बिहार के लोगों को बड़ी सौगात दी है. उन्होनें घोषणा की है कि जल्द ही बिहार को दूसरे चिड़ियाघर की सौगात मिलेगी. आपको बता दें कि अबतक बिहार में मात्र एक ही चिड़ियाघर बना है, जो कि राजधानी पटना में है. बिहार की राजधानी पटना में बने संजय गांधी जैविक उद्यान में रोज ही हजारों दर्शकों की भीड़ उमड़ती है, जिस वजह से पटना का चिड़ियाघर हमेशा ही लोगों से गुलजार नजर आता है. एकमात्र जैविक उद्यान होना भी बड़ी वजह है कि जो व्यक्ति किसी भी काम से पटना का रूख करते हैं, वो कम से कम एक बार यहां जरूर आते हैं.

बिहार विधानसभा में पेश वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग के 737.75 करोड रुपये के बजटीय मांग पर चर्चा की गई थी. सरकार की ओर से जवाब देते हुए मंत्री नीरज कुमार बबलू ने कहा कि राजधानी पटना के बाद अररिया जिले के रानीगंज में प्रदेश का दूसरा चिड़ियाघर बनेगा. यह चिड़ियाघर 89 एकड़ भूमि पर फैला होगा. इसके साथ ही मंत्री नीरज कुमार बबलू ने कहा कि जल्द ही राजगीर में जू सफारी का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे. प्रदेश के कुछ स्थानों में बंदरों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रानीगंज में ही 10 एकड़ भूमि में बंदर घर का भी निर्माण किया जायेगा.

अररिया में चिड़ियाघर का निर्माण होने से सीमांचल के लोगों को सुविधा हो जाएगी. आसपास के जिलों के लिए यह मनोरंजन का अच्छे केंद्र के तौर पर विकसित होगा. स्कूली बच्चे भी यहां पिकनिक और शैक्षिक गतिविधियों के संबंध में आएंगे जिससे उन्हें ज्ञानवर्धक जानकारियां मिलेंगी. बता दें कि पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान को हर साल दर्शकों से लाखों की आय होती है. यहां सबसे ज्यादा भीड़ पहली जनवरी और छुट्टियों के दिन देखी जाती है. 

Suggested News