बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के CO की परफॉरमेंस रिपोर्ट... गया के 'परैया' अंचल को मिला नीचे से नंबर-1 स्थान, 5 बेहतर और 5 सबसे खराब अंचल के नाम जानें...

बिहार के CO की परफॉरमेंस रिपोर्ट... गया के 'परैया' अंचल को मिला नीचे से नंबर-1 स्थान, 5 बेहतर और 5 सबसे खराब अंचल के नाम जानें...

PATNA: राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग अंचल अधिकारियों से लेकर डीसीएलआर और राजस्व एमडीएम के कामों की समीक्षा करता है. काम के आधार पर अधिकारियों को नंबर दिये जाते हैं. हर महीनें अंचलाधिकारियों-एडीएम की रैंकिंग जारी की जाती है. राजस्व विभाग की तरफ से सीओ की जनवरी महीने की रैंकिंग जारी की गई है. बिहार में बेहतर प्रदर्शन करने वाला अंचल अमरपुर बना है. जबकि सबसे खराब प्रदर्शन गया के परैयां अंचल का रहा. 

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की तरफ से जो रैंकिंग जारी की गई है, उसमें बांका जिले के अमरपुर अंचल बिहार में नंबर वन आया है. इस अंचल को 95.4 फीसदी मार्क्स मिला है. दूसरे नंबर पर सीतामढ़ी का बाजपट्टी 94.46 %, तीसरे नंबर पर बांका का रजौन 94.39%,  चौथे नंबर पर सीतामढ़ी का मेजरगंज 93.69% और पांचवें नंबर पर बांका का बरहट अंचल है जिसे 93.50 % मार्क्स मिले हैं। वहीं, सबसे खराब प्रदर्शन गया के परिया अंचल का है. इसे महज 44.74% अंक मिले हैं. नीचे से दूसरे नंबर पर समस्तीपुर का मोहनपुरा अंचल है जिसे 49.3%, नीचे से तीसरे नंबर पर जमुई का खैरा अंचल है इसे 51.8%, गया का खिजरसराय जिसे 53.40% और नीचे पांचवें नंबर पर मुजफ्फरपुर का पारू है जिससे 54.13% अंक मिले हैं.

बता दें, अंचलाधिकारियों को सबसे अधिक अंक म्यूटेशन पर 50 अंक दिए जाते हैं, वहीं परिमार्जन पर 20,ऑनलाइ एलपीसी पर 10, मापी पर 5, जलनिकाय अतिक्रमण मुक्त कराने पर 5, अतिक्रमणवाद निबटारे पर 5 और जमीन के सेटलमेंट पर 5 फीसदी अंक दिए जाते हैं. इस तरह से अंक अलॉट किये जाते हैं. वैसे तो सरकार दावा करती है कि बेहतर परफॉरमेंस वाले अंचलाधिकारियों को बेहतर पोस्टिंग दी जायेगी. लेकिन तबादले के दौर में सिर्फ सेटिंग ही चलती है. तब सेटिंग ही पोस्टिंग का सबसे बड़ा आधार होता है. 


Suggested News