IPS अफसर अमित लोढ़ा के खिलाफ जांच की अनुमति, तीन ADG अलग-अलग जांच कर देंगे रिपोर्ट...विभागीय कार्यवाही भी चलेगी

IPS अफसर अमित लोढ़ा के खिलाफ जांच की अनुमति, तीन ADG अलग-अलग जांच कर देंगे रिपोर्ट...विभागीय कार्यवाही भी चलेगी

PATNA: मगध रेंज के पूर्व आइजी अमित लोढ़ा के खिलाफ जो गंभीर आरोप लगे थे,उसकी जांच की अनुमति मिल गई है। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद वर्तमान में राज्य अपराध रिकार्ड ब्यूरो में पदस्थापित आईजी अमित लोढ़ा के खिलाफ तीन अलग-अलग जांच शुरू हो गई है। तीनों जांच एडीजी स्तर के अलग-अलग अधिकारियों को मिली है। 

तीन एडीजी को मिला जांच की जिम्मा 

विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एक जांच आर्थिक अपराध इकाई के एडीजी नैय्यर हसनैन खान करेंगे। वहीं दूसरी जांच एडीजी लॉ एंड ऑर्डर संजय सिंह को दी गई है। वहीं तीसरी जांच सीआईडी के पास होने की जानकारी लगी है। खबर के मुताबिक अमित लोढ़ा के खिलाफ जो शिकायती पत्र आये हैं उसकी जांच अपर पुलिस महानिदेशक विधि-व्यवस्था करेंगे, और रिपोर्ट देंगे। वहीं, आर्थिक अपराध इकाई के एडीजी इस बिंदू पर जांच करेंगे कि अमित लोढ़ा पर जिस कंपनी के द्वारा फिल्म बनाई जारी है, उसमें किसका पैसा लगा है? ईओयू इसकी पूरी पड़ताल करेगी। बताया जाता है कि गया के ही एक शख्स ने उस कंपनी में पैसा लगाया है। अब ईओयू जांच करेगी कि आखिर उस शख्स ने फिल्म बनाने के लिए उस कंपनी में पैसा क्यों लगाया...जांच एजेंसी पैसा लगाने वाले शख्स से इस संबंध में पूछताछ करेगी। वहीं, तीसरी जांच सीआईडी करेगी। बताया जाता है कि वो सरकार की अनुमति के बगैर दूसरे राज्य में शूटिंग पर गये थे। इस पूरे मामले की भी जांच की जायेगी। 


अमित लोढ़ा पर विभागीय कार्यवाही अलग से 

वहीं, आईजी अमित लोढ़ा के खिलाफ विभागीय कार्यवाही अलग से चलेगी। इसकी फाइल भी दौड़ रही है। बताया जाता है कि विभागीय जांच आयुक्त ब्रजेश मेहरोत्रा को संचालन पदाधिकारी बनाया जायेगा। हालांकि इस संबंध में अभी अधिसूचना जारी नहीं की गई है।

सरकार ने 2 फरवरी को थी बड़ी कार्रवाई 

बता दें, 2 फरवरी 2022 को नीतीश सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मगध क्षेत्र (गया) के आइजी अमित लोढ़ा और गया के एसएसपी आदित्य कुमार को तत्काल प्रभाव से हटा दिया था। दोनों को पदस्थापन की प्रतीक्षा में बिहार पुलिस मुख्यालय में रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया था। गया के पूर्व जिलाधिकारी अभिषेक सिंह जो उस समय बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड (बुडको) के एमडी थे, उन्हें भी वर्तमान पद से हटाते हुए अगले आदेश तक बिहार राज्य योजना पर्षद के परामर्शी के पद पर भेज दिया गया था।

1998 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं लोढ़ा

1998 बैच के आईपीएस अफसर अमित लोढ़ा राजस्थान के रहने वाले हैं। बहुत यंग ऐज में अमित लोढ़ा ने पुलिस सेवा ज्वाइन की थी। इसके अलावा वो अपनी पर्सनालिटी को लेकर भी सुर्खियों में रहते हैं. गया में आइजी के तौर पर अमित लोढ़ा की पहली पोस्टिंग थी।  

Find Us on Facebook

Trending News