बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पेट्रोल-डीजल के कीमतों में लगातार 23वें दिन कटौती, अभी और कम होंगे तेल के दाम!

पेट्रोल-डीजल के कीमतों में लगातार 23वें दिन कटौती, अभी और कम होंगे तेल के दाम!

NEW DELHI : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान आम जनता के लिए खुशखबरी है। लगातार 23वें दिन तेल के दामों में कटौती हुई है।17 अक्टूबर से पेट्रोल का दाम करीब 5 रुपये प्रति लीटर घटा है, जबकि डीजल करीब 3 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ है। आज दिल्ली में पेट्रोल 78.06 रुपये और डीजल 72.74 रुपये प्रति लीटर है, जबकि मुंबई में डीजल 76.22 रुपये और पेट्रोल 83.57 रुपये का एक लीटर रहा।  शुक्रवार को पटना में पेट्रोल 81.85 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

 घरेलू बाजार में फ्यूल और सस्ता हो सकता है क्योंकि इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल का दाम पिछले तीन हफ्ते में तेजी से घटा है। दरअसल विदेशी बाजारों में क्रूड का भाव 72 डॉलर प्रति बैरल से कम हो गया है जबकि रुपये में स्थिरता है। इन सबके चलते तेल के कीमतों में लगातार कटौती हो रही है।

बता दें कि 90% से ज्यादा फ्यूल रिटेलिंग मार्केट पर कब्जे वाली सरकारी ऑइल कंपनियां पेट्रोल और डीजल का डेली रेट एक पखवाड़े पहले इंटरनैशनल मार्केट में चल रहे क्रूड के रेट और करंसी मूवमेंट के हिसाब से सेट करती हैं। इस हिसाब से अभी इंटरनैशनल मार्केट में क्रूड सस्ता होने से भारत में आगे लगभग एक पखवाड़ा फ्यूल सस्ता मिलेगा। इंटरनैशनल मार्केट में क्रूड का दाम 3 अक्टूबर के 86 डॉलर प्रति बैरल से घटकर $72 प्रति बैरल से नीचे आ गया है। ईरान पर अमेरिका की आयात पाबंदी में भारत और सात अन्य देशों को ढील दिए जाने से कमोडिटी मार्केट को राहत मिली है जो सप्लाई गैप की आशंका से असहज महसूस कर रहा था। इसको लेकर अभी पेट्रोल-डीजल पर राहत मिलती रहेगी।


Suggested News