बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पेट्रोल-डीजल की कीमत में 80 पैसे की बढ़ोतरी, तीन दिन में तेल कंपनियों ने तीसरी बार बढ़ाई कीमतें

पेट्रोल-डीजल की कीमत में 80 पैसे की बढ़ोतरी, तीन दिन में तेल कंपनियों ने तीसरी बार बढ़ाई कीमतें

PATNA : पिछले कुछ दिन से जिससे आज जनता डर रही थी, वह अब सही साबित होने लगा है। पेट्रोल डीजल की कीमतों में अब धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने लगी है। जहां 22 और 23 मार्च को भी 80-80 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। अब आज एक बार फिर से तेल कंपनियों ने पेट्रोल -डीजल की कीमतों में 80-85 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। इस हफ्ते यह तीसरी बढ़ोतरी है।

पटना में शुक्रवार को पेट्रोल की नई कीमत 107.55 रुपये से बढ़कर 108.37 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं, डीजल की नई कीमत 92.69 रुपये से बढ़कर 93.49 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इससे पहले मंगलवार और बुधवार को भी तेल के दाम बढ़े थे।

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के चलते लंबे समय तक तेल के दामों में बदलाव नहीं हुआ। इसके बाद मंगलवार को पेट्रोल 80 पैसे और डीजल 81 पैसे महंगा हो गया। बुधवार को भी पेट्रोल और डीजल में 75 पैसे और 73 पैसे की बढ़ोतरी देखी गई

नुकसान की भरपाई के लिए बढ़ रही हैं कीमतें

रिपोर्ट के मुताबिक भारत के टॉप फ्यूल रिटेलर्स IOC, BPCL और HPCL को नवंबर से मार्च के बीच करीब 2.25 अरब डॉलर (19 हजार करोड़ रुपए) के रेवेन्यू का नुकसान हुआ है। कंपनियों ने कच्चे तेल की कीमत बढ़ने के बावजूद 4 नवंबर, 2021 से 21 मार्च, 2022 के बीच पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया। जहां नवंबर में कच्चे तेल की कीमत करीब 80 डॉलर प्रति बैरल थी जो अब बढ़कर 110 डॉलर हो गई है। बताया गया कि सिर्फ इंडियन ऑयल को लगभग 1-1.1 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है, जबकि BPCL और HPCL को लगभग 550-650 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। 

आनेवाले दिनों में और बढ़ेगी दर

पेट्रोल डीजल की कीमतों में यह बढ़ोतरी आनेवाले दिनों में भी जारी रह सकती है। बताया गया है कि तेल की कीमतें 125-130 रुपए के करीब पहुंच सकती हैं। हालांकि तेल कंपनियों के द्वारा यह दरें एक साथ नहीं बढ़ाकर थोड़ा थोड़ा कर बढ़ाई जा रही है। ताकि आम लोगों पर एक बार में बजट को ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ सके।



Suggested News