बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राजद के प्रदेश अध्यक्ष ने की मांग, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी ऑक्सीजन गैस उपलब्ध कराये राज्य सरकार

राजद के प्रदेश अध्यक्ष ने की मांग, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी ऑक्सीजन गैस उपलब्ध कराये राज्य सरकार

PATNA : राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश अध्यक्ष जगदानन्द सिंह ने कहा है कि कोरोना संक्रमण तेजी के साथ गाँव में भी फैलते जा रहा है। इसे तत्काल यदि नियंत्रित नहीं किया गया तो स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जायेगी। इसके लिए जरूरी है कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में  तत्काल ऑक्सीजन गैस उपलब्ध कराया जाये। 

राजद प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना का संक्रमण अब गाँवों में भी फैल रहा है। पिछले बार की तुलना में इस बार के संक्रमण का सबसे बुरा असर लोगों के श्वसन प्रक्रिया पर हो रहा है।  श्वास लेने में परेशानी महसूस करने पर लोग पटना भाग रहे हैं। पटना की स्थिति यह है कि यहाँ किसी अस्पताल में बेड उपलब्ध होना मुश्किल हो गया है। जिला और सदर अस्पतालों की में भी यही स्थिति है। गाँवों में अधिकांश लोगों की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि श्वसन की परेशानी से जूझते हुए मरीज को राजधानी  पटना अथवा जिला अस्पतालों तक ला पायें। कुछ लोग किसी प्रकार व्यवस्था कर पटना आ भी जा रहे हैं तो उन्हें किसी अस्पताल में जगह नहीं मिल रहा है। जानकारी मिली  है कि कई लोग तो पटना के रास्ते में हीं दम तोड़ दे रहे हैं। इसलिए यदि हम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर हीं ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कर देते हैं तो आसानी से बहुतों की जिन्दगी बचाई जा सकती है। ऐसा देखा जा रहा है कि ऑक्सीजन के अभाव में हीं ज्यादा लोग दम तोड़ रहे हैं। यदि स्थानीय स्तर पर हम ऑक्सीजन की व्यवस्था कर देते हैं तो जीवन क्षति को काफी हद तक नियंत्रित करने में हम कामयाब हो सकते हैं। अन्यथा गाँवों के लोगों को हम नहीं बचा पाए तो स्थिति काफी भयावह हो जायेगी। क्योंकि आज भी गाँवों में जो सामाजिक शिष्टाचार है उससे संक्रमण के तीव्र फैलाव को रोकना बहुत हीं मुश्किल हो जायेगा।  इसलिए उस स्थिति के आने से पहले हीं हमे सावधानी और एहतियात बरतने की आवश्यकता है। 

उन्होंने कहा कि केन्द्र मे एनडीए की सरकार है, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री सहित बिहार के कई मंत्री केन्द्रीय सरकार में शामिल हैं। अभी राज्य हित मे यह जरूरी है कि उनके प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए हम बिहार के लिए आवश्यकता के अनुरूप ऑक्सीजन गैस का आवंटन प्राप्त करें। अभी राजनीति का समय नहीं है, बिहार को बचाने के लिए हम सबों को राजनीतिक दायरा से उपर उठकर काम करने की आवश्यकता है। बिहार के हित में उठाये गये हर कदमों के साथ राष्ट्रीय जनता दल नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव के नेतृत्व में जनता के साथ खड़ी है। ऑक्सीजन, दवाई और वैक्सीन के अभाव में यदि  एक व्यक्ति की भी मृत्यु होती है तो इसकी सारी जिम्मेदारी राज्य और केन्द्र सरकार की होगी ।

Suggested News