बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा फोटो विडियो एक्स्पो, छात्रों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का होगा आयोजन..

अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा फोटो विडियो एक्स्पो, छात्रों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का होगा आयोजन..

पटना: पिछले वर्ष फोटो विडियो एक्स्पो के परिणाम से उत्साहित होकर हमने इस बार के एक्स्पो का स्तर भी अंतरराष्ट्रीय स्तर का रखा है। जिसमे भाग लेने के लिए सोनी , फुजीफिल्म, निकॉन , जेवीसी जैसी अंतरराष्ट्रीय कंपनियाँ आ रही है। प्रेस वार्ता में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए बिहार फोटो विडियो एक्स्पो के मुख्य आयोजक राकेश तिवारी एवं ओमप्रकाश ने ये बातें कही। उन्होने बताया कि बिहार जैसे राज्य में इस स्तर के अंतरराष्ट्रीय एक्स्पो का होना ही गर्व की बात है|

बिहार फोटो वीडियो एक्स्पो में अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के अलावा राष्ट्रीय एवं स्थानीय स्तर की कंपनियाँ भी आ रही है। बिहार , झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश एवं नेपाल के अलावा अन्य राज्यों से भी भरी संख्या में  फोटोग्राफर एक्स्पो में आ रहे हैं |एक्स्पो के द्वारा पेशेवर एवं गैर – पेशेवर फोटोग्राफर को फोटो व्यवसाय से संबंधित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय उत्पादों एवं एसेसरीज़ की जानकारी मिलेगी। एक्स्पो के दौरान बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ अपने उत्पादों की बिक्री हेतु स्थानीय डीलर एवं एजेंट की नियुक्ति भी करेगी जिससे स्थानीय स्तर पर रोजगार का सृजन भी होगा।

एक्स्पो के दौरान फोटोग्राफर एवं छात्रों हेतु तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है| प्रशिक्षण हेतु नेशनल जीओग्राफिक एवं आइशॉट के फॉटोग्राफर नवीन वत्स पटना आ रहे हैं| इस प्रशिक्षण कार्यशाला हेतु बड़ी संख्या में फोटोग्राफर एवं छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया है| इसके साथ फोटो एडिटिंग के लिए भी कार्यशाला का आयोजन किया गया है जिसमे प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन हेतु विशेषज्ञ श्री राजेंद्र प्रसाद आ रहे हैं| इन कार्यशालाओं एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम हेतु फोटोग्राफर के अलावा विभिन्न विश्वविद्यालय जिसमे पटना विश्वविद्यालय , एमिटी यूनिवर्सिटी, पटना विमेंस कॉलेज एवं सेंट जेवियर्स कॉलेज प्रमुख हैं| यह प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्णतः निशुल्क है एवं प्रशिक्षण के पश्चात सभी प्रशिक्षुओ को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा| बिहार फोटो विडियो के वेबसाइट के पर जाकर प्रतिभागी अपना पंजीयन करा सकते हैं। 

फोटो विडियो विडियो एक्स्पो के दौरान एक फोटो प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। जिसमें विभिन्न श्रेणियों में आयोजित फोटो प्रतिभागियों के विजेताओं की 300 से भी अधिक तस्वीरों का प्रदर्शन किया जाएगा| इसके अलावा पिछले एक महीने से पटना के विभिन्न स्थानों पर फोटो वॉक का आयोजन किया गया जिसमे बड़ी संख्या में फोटो प्रेमियों ने भागीदारी की एवं उन्हे प्रमाण पत्र भी दिया गया | इसमे मुख्य विषय जलवायु परिवर्तन एवं स्ट्रीट फोटोग्राफी से संबंधित थे।

Suggested News