बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में दलित बस्ती के बच्चे बनेंगे पायलट, वियतनाम में लेंगे प्रशिक्षण

गया में दलित बस्ती के बच्चे बनेंगे पायलट, वियतनाम में लेंगे प्रशिक्षण

GAYA : भगवान बुद्ध की ज्ञान स्थली बोधगया के बच्चों ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि वे आसमान में उड़ने वाले हवाई जहाज का पायलट बनेंगे. लेकिन अब इन बच्चों का सपना साकार होनेवाला है. कुछ दिन पूर्व वियतनाम के वियतजेट एयरलाइंस के चेयरमैन अपने 180 सदस्य टीम के साथ बोधगया भ्रमण के लिए आए हुए थे. इस टीम ने बोधगया में सिद्धार्थ कंप्रेशन स्कूल में विजिट किया. यहां के बच्चों को देखकर वियतजेट एयरलाइंस  के चेयरमैन ने कहा कि यहां से लगभग 50 बच्चों को पायलट बनने का प्रशिक्षण देंगे. इन बच्चों को वियतनाम आना पड़ेगा. वहां बच्चों को रहकर पहले पढ़ाई करना होगा. जिसके बाद बच्चों को पायलट बनने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके बाद सभी बच्चों को पायलट बनाया जायेगा. इस बात को सुनकर स्कूल के सभी बच्चे बेहद खुश हैं. 

सभी बच्चे पायलट बनने के लिए स्कूल में जोड़-तोड़ मेहनत कर रहे हैं. स्कूल के छात्र- छात्राओ ने बताया कि मुझे वियतनाम जाने का मौका मिल रहा है, वहाँ पहले पढ़ाई कराया जायेगा. फिर उसके बाद पायलेट बनने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि अपने स्कूल की तरफ से पहली बार मौका मिल रहा है. मैं काफी खुश हूं और हम सब गरीब परिवार से आते हैं. गरीब रहने के कारण अच्छे स्कूल में पढाई नहीं कर पा रहे है. लेकिन सिद्धार्थ कंप्रेशन स्कूल द्वारा यह मौका मिल रहा है. उन्होंने कहा कि हम पायलट बनने के लिए विदेश जायेंगे. यहाँ की छात्रा बताती है कि  लोग लड़कियों को पढ़ने के लिए घर से बाहर नहीं जाने देते हैं. लेकिन हमारे घर वाले मुझे पायलट बनने के लिए वियतनाम भेजने के लिए राजी हो गए है. ख़ुशी जाहिर करते हुए छात्रा ने बताया की हम सब फ्लाइट में बठे है. केवल जमीन से आसमान में प्लेन को उड़ते देखा है. अब उसको उड़ाने के लिए हम लोगों को ट्रेनिंग दिया जाएगा. यह बड़ा सपना साकार होने जैसा है. 

वही स्कूल के निदेशक विवेक कल्याण बताते हैं कि वियतनाम के वियतजेट एयरलाइंस के चेयरमैन के साथ 180 अधिकारियों का दल इस स्कूल में निरीक्षण करने आया था. इस दल ने स्कूल में छात्राओं से पढ़ाई लिखाई की विशेष जानकारी ली. उसी दौरान एयरलाइंस के चेयरमैन ने बच्चों के पढ़ाई को देखकर मेधावी बच्चों को वियतनाम में बेहतर शिक्षा और पायलट की प्रारंभिक शिक्षा देने की बात कही और ट्रेनिंग लेने के बाद वियतजेट एयरलाइंस में नौकरी देने की बात कही. उसके बाद से 50 होनहार छात्रों के चयन करने का प्रक्रिया शुरू हो गयी है. यह सभी बच्चे दलित और गरीब परिवार से हैं. 50 बच्चों में ज्यादातर लड़कियों का चयन किया जा रहा है क्योंकि समाज में इससे एक अलग मैसेज जाएगा. 

वही वियतजेट एयरलाइंस के चेयरमैन डॉ. नेगुन थेँन हंग ने बच्चों को संबोधन करते हुए कहा कि आप में से 50 बच्चों को अपने देश वियतनाम ले जाएंगे और वहां आप सभी को पहले पढ़ाएंगे. साथ ही आप लोगों को एयरलाइंस के पायलट का प्रशिक्षण दिया जाएगा. जिसके बाद आप सभी बच्चे को वियतजेट एयरलाइंस के पायलट बनाएंगे. हमें उस वक्त बहुत खुशी होगी जब आप सभी हमारे एयरलाइंस के पायलट बनेंगे और आसमान में उड़ेंगे. उन्होंने कहा की गौतम बुद्ध के कारण यहां के दलित बस्ती के बच्चे आसमान में उड़ेंगे.

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट  

Suggested News