बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पिपरासी बीडीओ ने आंगनबाड़ी केंद्रों का किया निरीक्षण, कई गड़बड़ियाँ उजागर

पिपरासी बीडीओ ने आंगनबाड़ी केंद्रों का किया निरीक्षण, कई गड़बड़ियाँ उजागर

BAGAHA : पिपरासी-मधुबनी बाल विकास परियोजना के आंगनबाड़ी केंद्रों पर टीएचआर का वितरण किया गया है. जिसमें व्यापक गड़बड़ी उजागर हुई है. इस मामले को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी बीके राम ने पिपरासी प्रखंड के मुराडीह पंचायत स्थित हरिजन टोली ठोरी केंद्र संख्या 88/22 आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया. बीडीओ  राम ने बताया कि लाभार्थियों से पुछने पर पता चला कि सेविका ममता देवी द्वारा 1 किलो चावल, आधा किलो दाल, 100 ग्राम सोयाबीन, एक भेली गुड़ का वितरण किया गया है. वही सेविका द्वारा केंद्र पर 50 किलो चावल, 15 किलो सोयाबीन,10 किलो दाल और 3 किलो गुड़ लेकर बैठा पाया गया. 

इसी में से सभी लाभार्थियों का वितरण भी हुआ. बीडीओ ने बताया कि सेविका के द्वारा लाभार्थियों के बीच निर्धारित मात्रा से कम पोषाहार का वितरण किया जा रहा था. वही केन्द्र पर सेविका द्वारा दूध और अंडा नहीं रखा गया था और ना ही लाभार्थियों के बीच इसका वितरण हुआ. उन्होंने बताया कि सेविका द्वारा बताया गया कि 96 लाभुकों के बीच टेक होम राशन का वितरण किया जाएगा. लेकिन 2:00 बजे तक सेविका द्वारा मात्र 37 लाभार्थियों के बीच ही राशन वितरण किया जा सका था. वही पिपरासी प्रखंड के केंद्र संख्या 72/6 कठहवा रेता पर टीएचआर का वितरण नहीं किया गया है.  

केंद्र की सहायिका मेनका देवी के पति ने बताया कि सेविका द्वारा केंद्र पर टीएचआर का वितरण नहीं किया गया है. वैसे पिपरासी मधुबनी बाल विकास परियोजना में 147 केंद्र कार्यरत है. जिसमें से मात्र 90 केंद्रों पर ही टेक होम राशन वितरण हेतु राशि भेजी गई थी. शेष केंद्रों पर टेक होम राशन का वितरण नहीं किया गया है. जो नियम के विरुद्ध है. 

उन्होंने बताया कि पिपरासी मधुबनी बाल विकास परियोजना के अंतर्गत पिपरासी प्रखंड के सभी आंगनबाड़ी केंद्र भगवान भरोसे है. पूर्व में भी केन्द्रों का निरीक्षण किया जा चुका है. जिसमें व्यापक गड़बड़ी सामने आई थी. लेकिन फिर भी केन्द्र संचालन से लेकर टीएचआर वितरण करने में वाल विकास परियोजना मधुबनी व पिपरासी सुधरने का नाम नहीं ले रही है. बीडीओ ने बताया कि हरिजन टोली ठोरी बाजार आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका के खिलाफ कार्रवाई हेतु वरीय पदाधिकारी को लिखा जा रहा है. 

बगहा से माधवेन्द्र पाण्डेय की रिपोर्ट 

Suggested News