बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जान से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीः अवैध नर्सिंग होम पर स्वास्थ्य विभाग की छापेमारी, देखते रह गए मरीज और फरार हो गए कर्मचारी...

जान से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीः अवैध नर्सिंग होम पर स्वास्थ्य विभाग की छापेमारी, देखते रह गए मरीज और फरार हो गए कर्मचारी...

KATIHAR: इन दिनों छोटे शहरों और प्रखंडो में कुकुरमुत्तों की तरह निजी नर्सिंग होम खुल गए हैं। यहां इलाज की गारंटी भले ही ना हो, मगर फीस पूरी वसलूने की गारंटी लेते हैं। यह निजी नर्सिंग होम मरीज को भर्ती तो ले लेते हैं, मगर जान बचाने के इरादे से नहीं, बल्कि रुपए कमाकर आगे रेफर करने के इरादे से भर्ती लेते हैं। ऐसे मामलों की तादाद बढ़ने पर कटिहार स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हुआ और छापेमारी दल गठित किया।

कटिहार स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर फलका प्रखंड में अवैध नर्सिंग होम और पैथोलॉजी लैब में छापेमारी की गई। छापेमारी टीम का नेतृत्व जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉक्टर अशरफ रिजवी कर रहे थे। जांच दल ने सबसे पहले फलका प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने चलाए जा रहे हैं मिम्स नर्सिंग होम में छापेमारी की। इस दौरान पैथोलॉजी लैब टेक्नीशियन फरार हो गए और मौजूद डॉक्टर नर्सिंग होम से जुड़े कागजात नहीं दिखा पाए। जांच दल ने कहा कि इसकी रिपोर्ट सिविल सर्जन को सौंपी जाएगी। प्रथम दृष्ट्या में नर्सिंग होम अवैध लग रहा है। इसके अलावा जांच दल की छापेमारी से हड़कंप होने के कारण कई और पैथोलॉजी लैब और नर्सिंग होम वाले भी फरार हो गए।

इस संबंध में डॉक्टर अशरफ रिजवी ने बताया कि उन्हें सिविल सर्जन से पत्र मिला था। जिसमें लिखा था कि फलका सीएचसी के सामने निजी नर्सिंग होम के चलाया जा रहा है। वह वैध है या अवैध है, इसकी जांच करने हेतु पत्र मिला था। इसी संबंध में आज जांच की गई।जांच दल के आते ही काउंटर पर मौजूद लोग फरार हो गए। अंदर चैंबर था, जिसमें बैठे व्यक्ति ने अपनी पहचान डॉ प्रकाश प्रसाद के रूप में बतायी और कहा कि वह ओटी अस्सिटेंट है। पेशेंट के आने पर उन्हें बुलाया जाता है। वह यहां सिजेरियन ऑपरेशन करने आते हैं। वहीं पूर्णिया के सिविल सर्जन डॉ अभिषेक कुमार वह यहां प्रैक्टिस करते हैं। वहां नर्सिंग होम से जुड़ा कोई कागजात नहीं मिला। किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन संबंधी कागजात वहां प्रस्तुत नहीं किया गया। अधिकृत अधिकारी भी नहीं मिले। यहां बकायदा मरीज भी भर्ती थे, जिनसे इलाज औऱ नर्सिंग होम के संदर्भ में पूछताछ की गई। जांच दल ने कहा कि इसकी रिपोर्ट सिविल सर्जन को सौंपी जाएगी।

Suggested News