बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिव की आराधना करते समय जरूर ध्यान रखे इन बातों का

शिव की आराधना करते समय जरूर ध्यान रखे इन बातों का

शिव का निराकार रूप है शिवलिंग, शिवलिंग में शिव और आदिशक्ति दोनों का ही रूप होता है. अविवाहिता शिव की पूजा करती है और उनके जैसे ही पति की मनोकामनाकरती है. पूजा अगर पुरे विधि-विधान से हो तो मनोकामना जरूर पूरी होती है. शिवलिंग की पूजा करते वक्त भी हमे कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

PLEASE-REMEMBER-THESE-THINGS-WHILE-WORSHIPING-SHIVA2.jpg

शिवलिंग घर में अलग तरह से स्थापित होता है और मंदिर में अलग तरीके से. शिवलिंग कहीं भी स्थापित हो पर उसकी वेदी का मुख उत्तर दिशा की तरफ ही होना चाहिए. घर में स्थापित किया जाने वाला शिवलिंग बहुत ज्यादा बड़ा न हो , अधिक से अधिक 6 इंच का होना चाहिए. मंदिर में कितना भी बड़ा शिवलिंग स्थापित किया जा सकता है. वैसे तो घर में शिवलिंग ना हो स्थापित करें तो ज्यादा अच्छा होगा.

विशेष उद्देश्यों तथा कामनाओं की प्राप्ति के लिए पार्थिव शिवलिंग बनाकर उसकी पूजा की जाती है. शिवलिंग की पूजा में क्या-क्या अर्पित करना चाहिए? शिवजी की पूजा में दो वस्तुओं का विशेष महत्व है - जल और बेलपत्र। इन दोनो ही वस्तुओं से शिव जी की विधिवत पूजा की जा सकती है. इसके अलावा कच्चा दूध , सुगंध, गन्ने का रस , चन्दन से भी शिव जी का अभिषेक किया जाता है. शिव जी को कभी भी सेमल,जूही,कदम्ब और केतकी अर्पित नहीं करनी चाहिए.

Suggested News