एक देश- एक चुनाव को लेकर पीएम मोदी की बैठक में शामिल हुए नीतीश, नहीं पहुंची कई पार्टियां

एक देश- एक चुनाव को लेकर पीएम मोदी की बैठक में शामिल हुए नीतीश, नहीं पहुंची कई पार्टियां

बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार पीएम मोदी की बुलाई बैठक में शामिल हुए। प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को देश के सभी राजनीतिक दलों की बैठक दिल्ली में बुलाई थी। मोदी ने लोकसभा और सभी विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने तथा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के आयोजन सहित अन्य मुद्दों पर सर्वदलीय बैठक बुलाई थी।

नीतीश कुमार जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं लिहाजा वे इस हैसियत से बैठक में शामिल हुए। जेडीयू शुरु से इस सिद्धांत के पक्ष में है कि देश में विधानसभा और लोकसभा के चुनाव एक साथ हों। इससे समय और धन की बचत होगी। बार-बार के चुनाव से धन का अपव्यय होता है और लंबे समय तक आचार संहिता लागू रहने के कारण विकास कार्य भी प्रभावित होते हैं।

 बता दें कि देश में पिछले कई वर्षों से देश में 'वन नेशन, वन इलेक्‍शन' कराने की मांग हो रही है। लोकसभा चुनाव 2019 के पहले भी यह मांग जोर-शोर से उठी थी। 

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा एक देश, एक चुनाव पर चर्चा के लिए बुलाई गई सर्वदलीय बैठक से कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने किनारा कर लिया। हालांकि वाम दल और एनसीपी इसमें शामिल हुई। 

कांग्रेस ने बैठक में शामिल होने से साफ इनकार कर दिया वहीं बीएसपी अध्यक्ष मायावती, टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बैठक से किनारा कर लिया।


Find Us on Facebook

Trending News