बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम नीतीश के राज्यसभा जाने की अटकलों के बीच पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह आ रहे हैं बिहार, क्या हैं राजनीतिक मायने

सीएम नीतीश के राज्यसभा जाने की अटकलों के बीच पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह आ रहे हैं बिहार, क्या हैं राजनीतिक मायने

पटना. एक ओर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के राज्यसभा जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं तो दूसरी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह बिहार के दौरे पर आने वाले हैं. दोनों शीर्ष नेताओं के बिहार आने की खबर ने राज्य की राजनीति में कई कयासबाजियां शुरू कर दी हैं. पिछले कुछ समय से बिहार में सत्ता हस्तांतरण की बातें हो रही हैं और ऐसे में मोदी और शाह के बिहार दौरे के राजनीतिक मायने भी निकाले जा रहे हैं. 

दरअसल प्रधानमंत्री मोदी दो कार्यक्रमों को लेकर अगले महीने बिहार आ सकते हैं. पटना में मई महीने में इस्कॉन के नव निर्मित मंदिर का शुभारंभ होना है. मंदिर प्रशासन ने कहा है कि इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया जाएगा. इसके अलावा बिहार विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि विधानसभा भवन शताब्दी समारोह का समापन मई-जून में होगा. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत सभी ने प्रधानमंत्री से पटना आने का आग्रह किया है. विधानसभा भवन शताब्दी समारोह का शुभारंभ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ही किया था. समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी शामिल हुए थे. हालांकि पीएम के आने की तिथि अभी घोषित नहीं हुई है. लेकिन माना जा रहा है कि दोनों में से किसी एक कार्यक्रम में मोदी आ सकते हैं. 

वहीं पहले गृह मंत्री अमित शाह 23 अप्रैल को आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे. दोनों के आगमन को लेकर तैयारी की जा रही है. गृह मंत्री 23 अप्रैल को भोजपुर के समारोह में शिरकत करेंगे. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत केंद्र सरकार देशभर भर में स्वतंत्रता संग्राम के नायकों की जन्मस्थली पर आयोजन की तैयारी कर रही है. 23 अप्रैल को भोजपुर (आरा) के जगदीशपुर में बाबू वीर कुंवर सिंह की जन्मस्थली पर भी भव्य कार्यक्रम होगा, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह भी शरीक होंगे.

अमित शाह के आगमन की जानकारी पहले ही बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल दे चुके हैं. उन्होंने गृह मंत्री के आगमन को गैर राजनीतिक कार्यक्रम बताया है. दरअसल, भाजपा स्वतंत्रता संग्राम के नायकों की जन्मस्थली पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रही है. आजादी की लड़ाई में बिहार के बाबू वीर कुंवर सिंह की भूमिका अहम रही है. इस समारोह को यादगार बनाने की तैयारी है.

 माना जा रहा है कि शाह के दौरे के दौरान बिहार एनडीए और राज्य सरकार से सम्बद्ध कुछ बड़े मामलों पर चर्चा हो सकती है. इसके सत्ता हस्तांतरण या मंत्रिमंडल फेरबदल के मुद्दे शामिल रहेंगे. वहीं पीएम मोदी के दौरे के दौरान भी इन मुद्दों पर बिहार भाजपा के नेताओं की उनसे बात हो सकती है. हालांकि दोनों के दौरे से बिहार में नीतीश सरकार हट जाएगी इसे लेकर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. 


Suggested News