भूटान पहुंचे पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर शानदार स्वागत, थिम्पू में दिया गया गॉर्ड ऑफ ऑनर

भूटान पहुंचे पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर शानदार स्वागत, थिम्पू में दिया गया गॉर्ड ऑफ ऑनर

NEWS4NATION DESK :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर भूटान पहुंच गये है। एयरपोर्ट पर जहां उनका भव्य स्वागत हुआ, वहीं  भूटान की राजधानी थिम्फू में उन्हें गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया। 

पीएम मोदी दूसरी बार भूटान की यात्रा पर हैं। अपने इस यात्रा के दौरान पीए मोदी हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट का उद्घाटन करने और रुपे कार्ड लॉन्च करने समेत कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।  बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग के आमंत्रण पर वहां पहुंचे है। मोदी के दौरे से पहले 15 अगस्‍त को भूटान ने उनकी सराहना करते हुए कहा था कि वह ऐसे शख्स हैं, जो भारत को आगे ले जाना चाहते हैं।

17 से 18 अगस्त तक चलने वाली इस यात्रा के दौरान वह भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग के साथ बैठक करेंगे। बताया जा रहै है कि इस दौरान दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों सहित आपसी हितों से जुड़े विविध विषयों पर व्यापक चर्चा करेंगे। इसमें पनबिजली क्षेत्र में सहयोग सहित दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने का विषय भी शामिल हो सकता है। 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा दर्शाती है कि भारत सरकार अपने भरोसेमंद मित्र भूटान के साथ संबंधों को कितना महत्व देती है । मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भूटान यात्रा भारत सरकार द्वारा पड़ोस प्रथम नीति पर जोर दिए जाने के महत्व को दर्शाती है ।
 
 विदेश मंत्रालय के मुताबिक, भारत और भूटान समय की कसौटी पर खरे और विशेष संबंधों को साझा करते हैं और दोनों देश साझी सांस्कृतिक धरोहर और लोगों के बीच संपर्क के साथ आपसी समझ और सम्मान का भाव रखते हैं। 

मंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों सहित आपसी हितों से जुड़े विविध विषयों पर व्यापक चर्चा करेंगे। साथ ही अपने पहले से मजबूत संबंधों को और अधिक प्रगाढ़ बनाने पर जोर देंगे । दोनों देश आर्थिक और विकास सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे।

Find Us on Facebook

Trending News